अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला FDI निवेश, बुर्ज खलीफा बनाने वाली कंपनी ने किया इतने करोड़ का इन्वेस्ट

Spread the love

एमार (Emaar) कंपनी ने जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है

नेशनल डेस्कः दुबई स्थित बुर्ज खलीफा को बनाने वाली कंपनी एमार जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वाली परियोजना का रविवार को शिलान्यास किया। इस परियोजना के तहत श्रीनगर के बाहरी हिस्से में एक शॉपिंग मॉल और बहुमंजिले भवन का निर्माण किया जाएगा।

केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घाटी में शिलान्यास समारोह के दौरान कहा कि 500 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की क्षमता है। केंद्र के 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहली एफडीआई परियोजना है।

दुबई स्थित बुर्ज खलीफा को बनाने वाली कंपनी एमार जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वाली परियोजना का रविवार को शिलान्यास किया

बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेरॉय और अभिनेत्री नीतू चंद्रा शिलान्यास समारोह में उपस्थित थे।

एमार समूह के सीईओ अमित जैन, बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेरॉय और अभिनेत्री नीतू चंद्रा, शिलान्यास समारोह में उपस्थित थे। सिन्हा ने एमार समूह से परियोजना को तीन साल की समयसीमा से पहले पूरा करने का आग्रह किया। सिन्हा ने कहा, ”यदि संसद परिसर का काम 1.5 साल के भीतर पूरा किया जा सकता है, तो हम निश्चित रूप से इसके तय समय से पहले पूरा होने की उम्मीद कर सकते हैं।

निवेश का गहरा असर

जैन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में उनकी कंपनी के निवेश का गहरा असर होगा। उन्होंने कहा कि हर एक रुपये के निवेश के साथ नौ रुपये का और निवेश होगा। इस तरह 500 करोड़ रुपये का निवेश आगे चलकर 5,000 करोड़ रुपये के निवेश में बदल जाएगा।

एमार (Emaar) कंपनी ने जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इस परियोजना के अंतर्गत, श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र में एक शॉपिंग मॉल और एक बहुमंजिला भवन का निर्माण होगा। इस परियोजना के माध्यम से 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार की संभावना है।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद यह पहली एफडीआई (विदेशी सीधे निवेश) परियोजना है जो जम्मू-कश्मीर में शुरू की गई है। यह एक महत्वपूर्ण विकास हो सकता है जो क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को सुधारने और रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *