World Oral Health Day : ये आदतें रखने वाले बच्‍चों के दांतों में कभी नहीं लगता है कीड़ा, CDC ने किया अप्रूव

Spread the love

आज वर्ल्‍ड ओरल हेल्‍थ डे पर जानिए कि बच्‍चों के दांतों में कैविटी लगने से कैसे बचाया जा सकता है।

हर साल 20 मार्च को विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस यानि वर्ल्‍ड ओरल हेल्‍थ डे (World Oral Health Day Theme) मनाया जाता है और ओरल हेल्‍थ के मुद्दों और ओरल हेल्‍थ के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए साल भर एक अभियान शुरू किया जाता है ताकि सरकार, स्वास्थ्य संघ और आम जनता एक साथ काम कर सके। बच्‍चों में ओरल हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स होना एक आम बात है और आज वर्ल्‍ड ओरल हेल्‍थ डे के अवसर पर हम बच्‍चों की ओरल हेल्‍थ से जुड़ी कुछ जरूरी बातों पर चर्चा करेंगे।

बच्‍चों की ओरल हेल्‍थ

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार कैविटी अमेरिका समेत भारतीय बच्‍चों की सबसे आम पुरानी बीमारी है। कीड़ा लगी गुहाओं में दर्द और संक्रमण हो सकता है जिससे खाने, बोलने, खेलने और सीखने में समस्या हो सकती है। जिन बच्चों की ओरल हेल्‍थ खराब होती है, वे अक्सर स्कूल से छुट्टी लेते हैं और उन बच्चों की तुलना में कम ग्रेड प्राप्त करते हैं जिनकी ओरल हेल्‍थ अच्‍छी होती है।

किस उम्र में लगती है कैविटी?

सीडीसी के अनुसार 6 से 8 वर्ष की आयु के आधे से अधिक बच्चों में से कम से कम एक शिशु के (प्राथमिक) दांत में कैविटी होती है। 12 से 19 वर्ष की आयु के आधे से अधिक किशोरों में कम से कम एक दांत में छेद होता है। उच्च आय वाले परिवारों (11%) के बच्चों की तुलना में कम आय वाले परिवारों के 5 से 19 वर्ष की आयु के बच्चों में कैविटी होने की संभावना दोगुनी (25%) होती है।

पैरेंट्स को क्‍या करना चाहिए

दिन में दो बार, भोजन के बाद और सोने से ठीक पहले एक मुलायम, साफ कपड़े से शिशु के मसूड़ों को साफ करें ताकि बैक्टीरिया और चीनी को साफ किया जा सके जो कैविटी का कारण बन सकते हैं। जब शिशु के दांत आ जाएं, तो मुलायम, छोटे-ब्रिसल वाले टूथब्रश और सादे पानी से दिन में दो बार ब्रश करना शुरू करें।

समस्याओं के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने के लिए अपने बच्चे के पहले जन्मदिन तक एक बार डेंटिस्‍ट से चेकअप करवाएं। जैसे ही बच्‍चे का पहला दांत आता है, अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें। 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, फ्लोराइड टूथपेस्ट के उपयोग के बारे में पहले अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से परामर्श करें।

बच्‍चों की ओरल हेल्‍थ

फ्लोराइड टूथपेस्ट से अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करवाएं। बच्चे को दांत ब्रश करने में तब तक मदद करें जब तक कि उसके पास ब्रश करने का स्किल न हो। अगर आपका बच्चा 6 साल से छोटा है, तो उन्हें ब्रश करते हुए देखें कि वो ठीक से कर रहा है या नहीं। बच्‍चे को मटर के दाने की बराबर मात्रा में टूथपेस्ट दें। कुल्‍ला करने के लिए नल का पानी इस्‍तेमाल करें जिसमें फ्लोराइड हो।

किन बच्‍चों को होती है कैविटी

सीडी के अनुसार परिवार के सदस्यों (बड़े भाई, बहन या माता-पिता) में कैविटी होती है, वे विशेष रूप से भोजन के बीच, सोडा जैसे बहुत सारे मीठे खाद्य पदार्थ और पेय खाते और पीते हैं, वे ब्रेसिज या ऑर्थोडोंटिक्स या ओरल मशीन पहनते हैं, यदि इनमें से कोई भी चीज आपका बच्‍चा करता है, तो उसके दांतों में कैविटी लगने का अधिक जोखिम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *