बदलते मौसम पर ज्यादा बीमार पड़ते हैं बच्चे, जानें उनकी इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमार होने से कैसे बचाएं

Spread the love

Tips To Enhance Kids Immunity: बदलते मौसम के साथ ही सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों की बढ़ती है। इस दौरान उनकी कई बार सीजनल फ्लू, बुखार, पेट संबंधी परेशानियां और सर्दी लगने जैसी समस्याएं बच्चों को होने लगती हैं।

कई बार बच्चों को ये समस्याएं इतनी जल्दी होती है कि उनको इतनी जल्दी दवाइयां भी नहीं दी जा सकती। ऐसे में अक्सर पेरेंट्स सोचते है कि उनकी किस तरह मौसमी बीमारियों से उनका बचाव करें। बदलते मौसम के दौरान बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है।

ये टिप्स बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ उनके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेंगी। आइए जानते हैं बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने वाली टिप्स के बारे में।

पानी

सही मात्रा में पानी पीने से बच्चों कई बीमारियों से बच सकते है। बच्चों को पानी पिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। पानी पीने से बच्चे कई तरह की बीमारी से बच सकते हैं। ये बच्चों की एनर्जी लेवल को बढ़ा कर इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

मौसमी सब्जियां

मौसमी सब्जियां शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ उनके शरीर की कमजोरी को भी दूर करते है। बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उन्हें पालक, तुरई, घीया और बीटरूट आदि सब्जियां अवश्य खिलाएं। ये सब्जियां खिलाने से बच्चों के शरीर की खून की कमी भी दूर होगी।

प्रोटीन रिच डाइट

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में प्रोटीन रिच डाइट को अवश्य शामिल करें। प्रोटीन रिच डाइट से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। उनकी डाइट में पनीर, सोया, मटर, ड्राई फ्रूट्स, अंडा और चिकन आदि को शामिल करें।

दही

दही बच्चों को खिलाने से उनकी इम्यूनटी उन्हे के साथ उनकी हड्डियां भी मजबूत होती है। दही में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। दही में मौजूद प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन सी बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और उनके शरीर को भी हेल्दी रखता है।

बाहर खेलने दें

जी हां, बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए उन्हें बाहर अवश्य खिलने दें। बाहर खेलने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास ठीक ढ़ंग से होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं। बच्चों को बाहर खिलने से इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैय़

बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए इन टिप्स की मदद ली जा सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *