बिहार में 31 नगर निकाय में चुनाव 9 जून को

Spread the love

मतगणना 11 जून को

पटना। बिहार के 31 नगर निकाय के चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। यहां 9 जून को वोट डाले जाएंगे।  राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने राज्य के 31 जिले के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्वाचन संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं।इसी के साथ इन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। सचिव ने जानकारी दी कि कुल 31 नगरपालिका, जिसमें 24 नगरपालिका जो नवगठन, उत्क्रमण या सीमा विस्तार के कारण अधिसूचित हैं और 7 नगरपालिका, जिनका कार्यकाल जून 2023 तक समाप्त हो रहे हैं, वहां आम निर्वाचन संपन्न कराए जाने के लिए गुरुवार यानी 4 मई को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

  • अधिसूचना के मुताबिक ननामांकन प्राप्त करने की तिथि  9 मई से 17 मई तक है। नामांकन वापसी की तिथि  21 से 23 मई तक है। इसके बाद 11 जून को मतगणना होगी।
    नगर निकाय चुनाव बिहार के 21 जिले, 2 नगर निगम, 18 नगर परिषद्, 11 नगर पंचायत में नगर निकाय चुनाव होंगे। पटना जिले के मनेर नगर परिषद में मतदान होगा। बक्सर में डुमराव नगर परिषद और इटानी नगर पंचायत का चुनाव होगा। रोहतास में बिक्रमगंज नगर परिषद, औरंगाबाद में दाउदनगर नगर परिषद, वैशाली में महनार नगर परिषद, नालंदा में राजगीर नगर परिषद और इस्लामपुर नगर परिषद में चुनाव होंगे। नवादा के हिसुआ नगर परिषद में मतदान होगा। गोपालगंज में हथुआ नगर पंचायत में मतदान होगा। मुजफ्फरपुर के काठी नगर परिषद और मोतीपुर नगर परिषद का चुनाव होगा। पूर्वी चंपारण में केसरिया नगर पंचायत और ढाका नगर परिषद के लिए मतदान होगा। पश्चिम चंपारण में नगर पंचायत मच्छर गांवा योगापट्टी में वोट पड़ेंगे। शिवहर के नगर परिषद का चुनाव होगा जबकि सीतामढ़ी में सुरसंड नगर पंचायत का मतदान होगा। दरभंगा में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव होंगे। जाले नगर परिषद, घनश्यामपुर नगर पंचायत, बिरौल नगर पंचायत और कमतौल अहियारी नगर पंचायत में मतदान होगा। मधुबनी में नगर निगम का चुनाव होगा जबकि झंझारपुर नगर परिषद का भी मतदान उसी दिन होगा। नगर निगम चुनाव सहरसा में भी होगा। किशनगंज में नगर पंचायत पवाखाली मैं वोट पड़ेंगे जबकि मुंगेर में 3 सीटों पर चुनाव होगा। मुंगेर में हवेली खड़गपुर नगर परिषद संग्रामपुर नगर पंचायत और असरगंज नगर पंचायत का चुनाव होगा। लखीसराय में बड़हिया नगर परिषद का चुनाव होगा। जमुई में झाझा नगर परिषद और बांका में नगर परिषद बांका का चुनाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *