Retirement के बाद बरकरार रखना चाहते हैं मौजूदा Lifestyle?Is Rohit Sharma Retired: क्या रोहित शर्मा रिटायर हो गए हैं?

Retirement
Spread the love

Retirement Life : जब रिटायरमेंट की बात आती है, तो अधिकतर भारतीय रिटायरमेंट के बाद भी जीवन में वही लाइफस्टाइल चाहते हैं, जिसका आनंद वे जॉब करते हुए लेते आ रहे हैं।

हाल ही में सामने आई एक स्टडी के मुताबिक Retirement के बाद के लाइफस्टाइल को बनाए रखना लोगों की सबसे पहली प्राथमिकता भी होती है। पर ऐसा कैसे किया जा सकता है, यही जानकारी हम आपको देंगे।

Retirement

क्या होती है लोगों की सोच Retirement के लिए?

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने हाल ही में 1100 से अधिक लोगों के सर्वे में पाया कि 83 फीसदी जवाब देने वालों का पहला टार्गेट मौजूदा लाइफस्टाइल को बरकरार रखना है। इसके बाद आध्यात्मिक जगहों की यात्रा को 78 फीसदी लोगों ने चुना, 76 फीसदी प्रॉपर्टी खरीदने में रुचि रखते हैं, नया बिजनेस 72 फीसदी लोग खरीदना चाहते हैं और दान करने की इच्छा 70 फीसदी लोगों ने जताई।

बहुत से लोगों में होता है यह डर Retirement में

1100 जवाब देने वालों में से लगभग 54 फीसदी ने कहा कि उन्हें डर होता है कि रिटायरमेंट के बाद उनका निवेश एक तय सीमा से आगे नहीं टिक पाएगा, जबकि इनमें से 66 फीसदी ने माना कि मुद्रास्फीति के कारण रिटायरमेंट के बाद लाइफस्टाइल को बनाए रखना उनके लिए मुश्किल होगा।

इन ऑप्शनों की तरफ होता है झुकाव

स्टडी में पाया गया कि ज्यादातर भारतीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) और Retirement के बाद रेगुलर इनकम देने वाली एन्युटी योजनाओं जैसे ऑप्शनों को चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि इनमें सुनिश्चित रिटर्न की पेशकश की जाती है।

तीनों चीजों की होती है टेंशन

Retirement से पहले लोगों में तीन डर पाये जाते हैं। इनमें एक है रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होना, दूसरा है पैसा निवेश करने / बढ़ाने का सही तरीका नहीं पता होता और तीसरा है मार्केट ट्रेंड पर प्रतिक्रिया देकर जल्दबाजी और बिना जानकारी के फैसला लेना। हालांकि, कई भारतीय अब रिटायरमेंट के लक्ष्यों के लिए बढ़िया निवेश योजना बनाने के लिए खुद रिसर्च करने के अलावा जानकारों से सलाह ले रहे हैं।

5 सबसे पॉपुलर Retirement इनकम सॉर्सेस

स्टडी के अनुसार, Retirement के लिए जिन 5 ऑप्शनों को लोगों ने चुना है, उनमें एन्युटी / रिटायरमेंट प्लान्स, राष्ट्रीय पेंशन योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सावधि जमा (एफडी) और पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम शामिल है।

जानिए बाकी अहम डिटेल

स्टडी में यह भी पाया गया कि जो लोग खुद को Retirement के लिए तैयार महसूस करते हैं, वे आमतौर पर 40 साल की उम्र के करीब पर ही रिटायरमेंट के लिए निवेश करना शुरू कर देते हैं। वे रिटायरमेंट के लिए अपनी इनकम का औसतन 17 फीसदी अलग रखते हैं। जो लोग तैयार नहीं हैं वे अपनी आय का 11 फीसदी रिटायरमेंट के लिए अलग रखते हैं।

रिटायरमेंट की तैयारी करने वालों में, एनपीएस को 55 फीसदी लोगों ने पसंद किया। इसके बाद एफडी को 49 फीसदी, एन्युटी / रिटायरमेंट स्कीम को 32 फीसदी, पीपीएफ को 26 फीसदी, पोस्ट ऑफिस बचत योजना को 26 फीसदी, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट को 24 फीसदी और गोल्ड को 23 फीसदी लोगों ने पसंद किया।

Is Rohit Sharma Retired: क्या रोहित शर्मा रिटायर हो गए हैं?

मुंबई: हाल ही में खुदरा क्रिकेट समाचारों के अनुसार, देश के प्रसिद्ध बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर के बारे में विचार कर रखा है। यह क्या इसका मतलब है कि रोहित शर्मा ने अंतिम समयों में Retirement ले ली है?

रोहित शर्मा एक स्वाभिमानी और अनुभवी क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान अनेक शानदार प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने अपनी अद्वितीय बैटिंग क्षमता द्वारा देशभर में लोगों को प्रभावित किया है और उन्हें क्रिकेट जगत में एक अलग महत्वपूर्ण स्थान दिया है। उनके प्रमुख उपलब्धियों में वनडे और टेस्ट मैचों में शतक बनाना, रन बनाना और नेतृत्व की भूमिका का निर्वाह करना शामिल है।

हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, रोहित शर्मा ने अपने बारे में संशय जताते हुए कहा है कि वह अपने क्रिकेट करियर के अंतिम दौर में हैं और संन्यास की संभावना को विचार में रख रहे हैं। इसके बावजूद, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या रोहित शर्मा वास्तव में संन्यास ले रहे हैं या नहीं। यह बिना यहां के प्रमुख क्रिकेट अथॉरिटीज़ के आदेश और आधिकारिक घोषणा के साथ कोई आधिकारिक न्यूज़ नहीं है।

रोहित शर्मा के अनुयायों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए, वह कहीं भी खेलने और उनकी टीम को सफलता दिलाने की क्षमता रखते हैं। अगर रोहित शर्मा ने Retirement लेने का निर्णय लिया है, तो यह निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट को एक विशेष अभाव के रूप में महसूस होगा।

यह बात ध्यान देने योग्य है कि रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर में कई घावों का सामना किया है, लेकिन वह हमेशा अपनी स्थिति से सामर्थ्य प्रदर्शित करने में सक्षम रहे हैं। उन्होंने इस समय तक अपने करियर में कई उच्च और निर्माणकारी पल प्राप्त किए हैं, जो उन्हें एक अद्वितीय क्रिकेटर के रूप में प्रमाणित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *