नागपुर में अत्याधुनिक कैंसर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन

Spread the love

नागपुर: महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर के जामठा में गुरुवार को अत्याधुनिक टेक्नोेलॉजी से सज्ज कैंसर अस्पताल के उद्घाटन की घोषणा संघ प्रमुख मोहन भागवत ने की । 7.5 लाख स्क्वेयर फुट में बने इस अस्बपताल में कैंसर के लिए उपलब्ध सभी उपचार को लाने का प्रयास किया गया है. इस कैंसर अस्पताल का न केवल विदर्भ बल्कि उससे सटे मध्यप्रदेेश औैर तेलंगाना के नागरिकों कोे लाभ होगा। उद्धाटन अववसर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि भागवत ने कहा कि इस प्रकल्प के पीछे संघ खड़ा है। लेकिन यहां पर डॉ. आबाजी थट्टे की तस्वीर होना अच्छा लगता है. डॉ आबाजी थट्टे ने संपूर्ण भारत के अनेक परिवारों में स्नेह का संबंध जोड़ा. उन्होंने कहा कि आत्मीयता और अपनेेपन से आदमी दूसरों की चिंता करता है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल का प्रयास है कि सबसे उत्तम इलाज यहां पर उपलब्ध हो। यहां पर गरीबों की सेवा होगी. उत्कृष्ट इलाज मिलेगा. भागवत ने कहा कि टीम बनाकर काम करने से किया गया संकल्प पूरा होताा है। संघ के स्वयंसेवक जब ऐसा काम करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है। टीम अच्छा काम कर रही है और आगे भी ऐसा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिस मानस से इस अस्पताल को बनाया गया है वह आगे भी चलता रहेगा. भागवत ने कहा कि समाज की ओर से ऐसे प्रयास होने चाहिए और जिनके लिए काम हो रहा है उनको ध्यान में रखकर काम करना चाहिए.  अंत में आरएसएस प्रमुख ने अस्पताल के उद्घाटन की औपचारिक घोषणा भी की.  इस समय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, उद्योगपति गौतम अदाणी व अन्य मौजूद थे।

विश्व स्तर का रिसर्च सेंटर :  गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट के स्तर का नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह लोगों की सेवा के लिए काम करेगा और विश्व स्तर का रिसर्च सेंटर यहां पर बनेगा।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैं छोटा था तब मेरे पिता का कैंसर से देहांत हो गया था। उस सममय मैंने मुंबई में टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट पर काफी दबाव देखा। तब से हम लोगों में ऐसे संस्थान खोलने का विचार था। अब इस अस्पताल में जनरल वॉर्ड और स्पेशल वॉर्ड सभी में एक समान इलाज की व्यवस्था की गई है। फडणवीस ने कहा कि इस बीमारी में खर्च ज्यादा आतता है। इसलिए गरीबों की सहायता के लिए यहां पर काफी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए भी यहां पर इलाज के लिए खास व्यवस्था की गई है। ईश्वर के आशीर्वाद से काम पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि दुनियया की सबसे उन्नत तकनीक यहां पर उपलब्ध कराने का हमारा प्रयास है। गरीबों काे यहां मुफ्त इलाज उपलब्ध होगा।

इस अस्पताल को बनाने में ओएनजीसी, कोल इंडिया, एनटीपीसी ने काफी मदद की. रिलायंस फाउंडेशन, अदाणी फाउनडेशन तथा अन्य का भी अस्पताल के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए जाने के लिए धन्यवाद किया गया. 

इस कार्यक्रम में शैलेश जोगलेकर, सुनील मनोहर और डॉ आनंद पाठक भी मंच पर मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *