बिहार पुलिस कांस्टेबल के 21391 पदों के लिए वैकेंसी

Spread the love

बिहार की महागठबंधन सरकार ने 09 जून को बिहार पुलिस में नियुक्तियों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। सिपाही के 21,391 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परीक्षा लेगा।

बिहार की महागठबंधन सरकार ने 09 जून को बिहार पुलिस में नियुक्तियों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। सिपाही के 21,391 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परीक्षा लेगा। बिहार पुलिस के सिपाही संवर्ग सामान्य सशस्त्र में विभिन्न जिलों बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की वाहिनी यों एवं अन्य इकाइयों में 21700 से 69100 वेतनमान लेवल 3 के लिए यह रिक्तियां आई हैं। ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होगी और यह 20 जुलाई 2023 तक चलेगी। आवेदन की तारीख खत्म होने के बाद आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी और जिन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र अवैध पाए जाएंगे उनके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

लिखित परीक्षा का पैटर्न
लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की दसवीं कक्षा अथवा समकक्ष स्तर का होगा। मतलब, मैट्रिक स्तर की परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और जनरल नॉलेज व करंट अफेयर्स से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 2 घंटे का समय मिलेगा प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। लिखित परीक्षा में 30% से अधिक अंक लाना अनिवार्य होगा, क्योंकि 30% से कम अंक लाने वालों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए 2 घंटे का समय मिलेगा प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। लिखित परीक्षा में 30% से अधिक अंक लाना अनिवार्य होगा, क्योंकि 30% से कम अंक लाने वालों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित कर दिया जाएगा। 

5 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयन
लिखित परीक्षा में प्रत्येक आरक्षण या अनारक्षित कोटि के पदों की संख्या के हिसाब से 5 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु चयनित किया जाएगा। विज्ञापन में स्पष्ट किया गया है कि लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी बल्कि यह शारीरिक दक्षता जांच मां परीक्षा आदि के लिए क्वालीफाइंग होगी। शिक्षक भर्ती की तरह इसमें बिहार का नागरिक होना अनिवार्य नहीं रखा गया है, भारतीय नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य
1 अगस्त 2022 तक इंटरमीडिएट यानी 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। बिहार राज्य के मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रेजी सहित) / आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाण पत्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य समकक्ष शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। उम्र का निर्धारण मैट्रिक अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार होगा। इसके लिए भी कट ऑफ डेट 1 अगस्त 2022 रखा गया है। सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए उम्र 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। यानी 1 अगस्त 2022 को सामान्य वर्ग के जो अभ्यर्थी 18 से 25 वर्ष के बीच में होंगे, आवेदन कर सकेंगे।

न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 28 वर्ष
उम्र का निर्धारण मैट्रिक अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार होगा। इसके लिए भी कट ऑफ डेट 1 अगस्त 2022 रखा गया है। सामान्य वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए उम्र 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। यानी 1 अगस्त 2022 को सामान्य वर्ग के जो अभ्यर्थी 18 से 25 वर्ष के बीच में होंगे, आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह पिछड़ा वर्ग कोटी एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 27 वर्ष रखी गई है। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 28 वर्ष रखी गई है। सभी कोटि और आरक्षण को टीके गिरी रक्षकों यानी होमगार्ड को उम्र सीमा में 5 वर्षों की छूट दी गई है। इसके लिए बिहार के प्रशिक्षित एवं बिहार में नामांकित होना जरूरी माना गया है। सिपाही भर्ती में शारीरिक मापदंड सबसे उल्लेखनीय है, लेकिन ऊंचाई सीना या वजन के लिए अलग से कोई अंक नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *