Sharad Pawar Ajit Pawar : NCP किसकी ?

sharad-pawar-ncp-issues
Spread the love

Sharad Pawar Ajit Pawar : NCP किसकी ? शरद पवार की तरफ से बुलाई गई बैठक में सभी विधायकों को दोपहर 1 बजे मौजूद रहने का ह्विप जारी किया गया है, अजित पवार गुट ने भी सभी विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है.

Maharashtra NCP Crisis: महाराष्ट्र में NCP के 53 विधायक हैं. अजित पवार गुट को दलबदल कानून के तहत अयोग्य ठहराए जाने से बचने के लिए कम से कम 36 विधायकों का समर्थन चाहिए.

प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने बगावत कर दिया था और पार्टी तोड़ दी थी। वह एनसीपी के आठ विधायकों के साथ सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल हो गए थे। NCP के विधायकों की संख्या 57 है। अजित पवार गुट का दावा है कि उनके साथ 40 विधायक हैं। वहीं, शरद पवार गुट का कहना है कि 9 विधायकों को छोड़ बाकी विधायक उनके साथ हैं।

किस गुट के साथ कितने विधायक हैं आज यह पता चल जाएगा। शरद पवार गुट और अजीत पवार गुट ने बैठकें थोड़ी देर में शुरू होंगी। मुंबई में होने वाली इन बैठकों के लिए व्हिप जारी किए गए हैं। शरद पवार गुट की बैठक दक्षिण मुंबई में वाईबी चव्हाण केंद्र में होगी। बैठक के लिए एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष और सांसद सुप्रिया सुले पहुंच गईं हैं। अनिल देशमुख शरद पवार की बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि जनता हमारे साथ है। 12 बजे तक शरद पवार गुट की बैठक में शामिल होने के लिए 6 विधायक पहुंचे हैं।  

वहीं, अजीत पवार गुट की बैटक बांद्रा में स्थित मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट (एमईटी) परिसर में होगी। बैठक में शामिल होने के लिए नेता पहुंच रहे हैं। बैठक थोड़ी देर में शुरू होने वाली है। दावा किया जा रहा है कि दोपहर 12 बजे तक 20 विधायकों ने बैठक में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। अजीत पवार बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं।

आज पता चल जाएगा अजीत पवार गुट के दावे में है कितना दम
जितेंद्र अवहाद शरद पवार गुट के मुख्य सचेतक हैं। उन्होंने महाराष्ट्र में पार्टी के सभी विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों को बैठक में भाग लेने के लिए कहा है। दूसरी ओर अनिल पाटिल को अजीत पवार गुट का मुख्य सचेतक बनाया गया है। पाटिल ने भी सभी विधायकों और पदाधिकारियों को बैठक में आने के लिए कहा है। आज की बैठक में पता चल जाएगा कि किसके साथ कितने विधायक हैं। 

कार्रवाई के बचने के लिए अजीत पवार गुट को चाहिए 36 विधायकों का साथ

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 288 है। एनसीपी के पास 53 विधायक हैं। अजीत पवार को दल बदल कानून के तहत होने वाली कार्रवाई से बचने के लिए कम से कम 36 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। अजीत पवार खेमे का दावा है कि 36 विधायकों ने उनके समर्थन में पत्र पर साइन किए हैं। वहीं, गठबंधन सहयोगी भाजपा का दावा है कि 40 से अधिक विधायक अजित पवार के समर्थन में हैं।

दूसरी और शरद पवार गुट का दावा है कि 9 विधायकों (जिन्होंने उपमुख्यमंत्री और मंत्री पद का शपथ लिया है) को छोड़कर बाकी सभी विधायक शरद पवार के साथ हैं। शरद पवार गुट ने बगावत करने वाले विधायकों के खिलाफ पहले ही अयोग्यता याचिका दायर कर दी है। जवाबी कार्रवाई में अजीत पवार खेमे ने शरद पवार द्वारा विपक्ष के नेता के रूप में नामित जयंत पाटिल और जितेंद्र अवहाद को अयोग्य ठहराने की मांग की है।

आज साफ होगा किसके पास कितना समर्थन? Sharad Pawar Ajit Pawar

महाराष्ट्र विधानसभा में NCP के 53 विधायक हैं. अजित पवार खेमा इनमें 40 से ज्यादा विधायकों के समर्थन का दावा कर रहा है. हालांकि इस बीच, रविवार को अजित पवार और आठ अन्य विधायकों के मंत्री पद की शपथ लेते समय समारोह में मौजूद रहे विधायकों में से दो ने अजित पवार का साथ छोड़ शरद पवार के साथ बने रहने का एलान किया है. शरद पवार धोखा देने वाले नेताओं-विधायकों के खिलाफ जनता की अदालत में जाने का एलान कर चुके हैं. ऐसे में आज की बैठकों में नेताओं की उपस्थिति से यह तस्वीर कुछ साफ होने की उम्मीद जा रही है कि शरद पवार और अजित पवार में किसके पास कितने विधायकों का समर्थन है.

One thought on “Sharad Pawar Ajit Pawar : NCP किसकी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *