ASN BREAKING NEWS उत्तर भारत में भूकंप से कांपी धरती, 5.4 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर का डोडा

Spread the love

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई गई है. भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के डोडा में बताया जा रहा है. भूकंप का केंद्र डोडा में जमीन की सतह से 6 किलोमीटर नीचे है.

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों में मंगलवार की दोपहर डेढ़ बजे के आस-पास भूकंप के झटके महसूस किए गए. भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे एनसीआर के इलाकों में भी भूकंप के ये झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई है. हालांकि अभी तक न ही भारत और न ही पाकिस्तान के किसी इलाके से भूकंप के चलते किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई जानकारी मिली है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई गई है.

भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के डोडा में बताया जा रहा है. भूकंप का केंद्र डोडा में जमीन की सतह से 6 किलोमीटर नीचे है. भूकंप का केंद्र कारगिल से 158 किलोमीटर, हिमाचल प्रदेश स्थित मनाली से 163 किलोमीटर दूर है. इस भूकंप का असर भारत के सरहदी इलाकों से जुड़े पाकिस्तान के कई इलाकों में भी दिखाई दिया. जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई है.

जब भूकंप होता है, तो यह एक प्राकृतिक घटना होती है जिसका कारण भूमि के नीचे की तंत्रिका में एकांतर होता है। इसके परिणामस्वरूप, भूमि कम्पित होती है और यह ज़मीनी झटके के रूप में अनुभव की जा सकती है।

डोडा जम्मू कश्मीर का एक ज़िला है और यह उत्तरी भारत में स्थित है। भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए एक मापक प्रणाली होती है जिसे रिक्टर स्केल (Richter scale) कहा जाता है। इसमें 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम तीव्रता का माना जाता है।

ताजा भूकंपों ने न केवल लोगों में दहशत पैदा कर दी, बल्कि 2013 के भय मनोविकार को भी वापस ला दिया, जब पूरे क्षेत्र में सामान्य रूप से और विशेष रूप से भद्रवाह घाटी में भूकंपों की एक श्रृंखला थी जो 70 दिनों तक पहाड़ी क्षेत्र को हिलाती रही।

मंगलवार के भूकंप से दो पर्वतीय जिलों डोडा और किश्तवाड़ में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। दो स्कूली बच्चों सहित पांच लोगों को चोटें आईं, जबकि प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर स्कूलों को बंद कर दिया गया।

One thought on “ASN BREAKING NEWS उत्तर भारत में भूकंप से कांपी धरती, 5.4 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर का डोडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *