‘मैं माफी मांगता हूं..’, Bombay HC के जज ने भरी अदालत में इस्तीफे का ऐलान कर चौंकाया

Spread the love

बॉम्बे हाई कोर्ट के जस्टिस रोहित बी देव ने अदालत में सभी को चौंकाने हुए अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. (File Photo)

नागपुर. बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) के जस्टिस रोहित बी देव ने अदालत में सभी को चौंकाने हुए अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. जस्टिस रोहित देव ने अदालत में मौजूद लोगों से कहा, ‘अगर मेरी किसी बात से किसी को ठेस पहुंची हो, तो इसके लिए माफी मांगता हूं.

लेकिन मैं अपने आत्मसम्मान के खिलाफ काम नहीं कर सकता.’ हालांकि, उन्होंने इस्‍तीफा देने के पीछे का कारण नहीं बताया.

बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ के न्यायमूर्ति देव ने यहां अदालत में कई वकीलों की मौजूदगी में यह घोषणा की और यह भी कहा कि वह ‘अपने आत्म सम्मान के साथ समझौता कर काम नहीं कर सकते.

इस घोषणा के बाद शुक्रवार के लिए उनके समक्ष सूचीबद्ध मामले समाप्त मान लिये गये. एक वकील के अनुसार न्यायमूर्ति देव ने कहा, ‘अदालत में जो भी मौजूद हैं, मैं आप सभी से माफी मांगता हूं.

मैंने आपको डांटा क्योंकि मैं चाहता हूं कि आपमें सुधार आए. मैं आपमें से किसी को आहत नहीं करना चाहता, क्योंकि आप सभी मेरे लिए परिवार के जैसे हैं, लेकिन मुझे यह बताते हुए दुख है कि मैंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

मैं अपने आत्म सम्मान के विरूद्ध काम नहीं कर सकता. आप लोग कठिन परिश्रम करें.’

राष्ट्रपति के पास भेजा त्यागपत्र


बाद में न्यायमूर्ति देव ने संवाददाताओं से कहा कि व्यक्तिगत कारणों से उन्होंने इस्तीफा दिया है और अपना त्यागपत्र राष्ट्रपति के पास भेजा है. पिछले साल न्यायमूर्ति देव ने माओवादियों के साथ कथित संबंध के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जी एन साईंबाबा को बरी कर दिया था और कहा था कि अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत वैध मंजूरी के अभाव में सुनवाई की कार्रवाई ‘अमान्य’ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *