आवारा कुत्तों के आतंक से सुप्रीम कोर्ट भी चिंतित

Spread the love

पांच कुत्तों ने किया वकील पर हमला

सुप्रीम कोर्ट से की गई स्वत: संज्ञान लेने की अपील

 देश भर में आवारा कुत्तों ने आतंक मचा रखा है। आवारा कुत्तों से आम नागरिक तो परेशान हैं हीं लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के वकील भी आवारा कुत्तों से परेशान दिखाई दे रहे हैं। आवारा कुत्तों के काटने का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट रूम में एक वकील ने अपना हाथ दिखाते हुए बताया कि कैसे 5 कुत्तों ने हमला कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट की ओर से इस मामले में चिंता जताई गई। सुप्रीम कोर्ट से इस मामले पर स्वत: संज्ञान लेने का अनुरोध किया गया है।

आवारा कुत्तों के काटने की घटनाओं की बढ़ती संख्या चिंता का विषय बनी हुई है। इस पर अब सुप्रीम कोर्ट ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है। सुप्रीम कोर्ट में यह मामला उस वक्त आया जब एक वकील कोर्ट रूम में पेश हुए और उनके हाथ में पट्टी लगी थी। चीफ जस्टिस ने वकील के हाथ को देखते हुए पूछा कि क्या हुआ। हाथ दिखाते हुए वकील कुणाल चटर्जी ने कहा कि 5 कुत्तों ने उन पर हमला कर दिया। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा ने आवारा कुत्तों के बढ़ते खतरों पर चिंता व्यक्त की।

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है।

सीजेआई ने कुणाल चटर्जी से कहा कि यदि आपको मेडिकल सहायता की जरूरत है तो मैं रजिस्ट्री से इस पर गौर करने के लिए कह सकता हूं। इसी बीच चीफ जस्टिस ने बताया कि उनके लॉ क्लर्क भी अपनी कार पार्क करते समय कुत्ते के हमले के शिकार हो गए थे। जस्टिस नरसिम्हा ने इस मामले की गंभीरता पर कहा कि यह एक खतरा बनता जा रहा है। कोर्ट में मौजूद सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है।

मेहता ने उत्तर प्रदेश की एक दुखद घटना साझा की जहां एक लड़के की कुत्ते के काटने के बाद रेबीज से मौत हो गई थी। एक वकील ने इस मामले पर चीफ जस्टिस से संपर्क साधा और स्वत: संज्ञान लेने का अनुरोध किया। हालांकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से कोई फैसला नहीं आया है। आवारा कुत्तों से जुड़ा मामला सुप्रीम कोर्ट में पहले से ही लंबित है। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं।
देखना यह है कि अब सुप्रीम कोर्ट आवारा  कुत्तों पर क्या फैसला लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *