Nuh Violence : Congress MLA मामन खान राजस्थान से गिरफ्तार

Spread the love
Nuh violence case: Congress MLA Mamman Khan arrested from Rajasthan - Gurugram News in Hindi

विधायक मामन खान को गिरफ्तार

हरियाणा पुलिस की एक विशेष टीम ने 31 जुलाई को नूंह में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा के दौरान एक विशेष समुदाय के लोगों को भड़काने के आरोप में जयपुर से कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार किया है।
हिंसा मामले की जांच कर रही विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने इससे पहले 25 अगस्त को नूंह जिले के फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र से विधायक मम्मन को लोगों को हिंसा के लिए उकसाने के आरोप में नोटिस जारी किया था और उन्हें 31 अगस्त को जांच में शामिल होने के लिए कहा था।

एक याचिका दायर की


नोटिस के जवाब में विधायक ने मेडिकल नोट भेजकर बताया कि वह बुखार से पीड़ित हैं। इसके बाद पुलिस की ओर से 5 सितंबर और फिर 10 सितंबर को दूसरा नोटिस दिया गया, लेकिन वह नहीं आए।
मामन खान ने पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने से खुद का बचाव करते हुए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की। इसमें तर्क दिया गया कि मामले की जांच उच्च अधिकारियों की निगरानी में एसआईटी द्वारा की जानी चाहिए।

पूरे सबूत जुटा लिये

उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किया और संबंधित अधिकारियों ने मम्मन को निचली अदालत में याचिका दायर करने की सलाह दी और उन्हें 19 अक्टूबर को अगली तारीख दी।
विधायक की ओर से कहा गया कि घटना के दिन वह इलाके में नहीं थे, जबकि पुलिस ने उनके खिलाफ पूरे सबूत जुटा लिये।
31 जुलाई को नूंह जिले में बृजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा हुई, जो बाद में गुरुग्राम, पलवल, रेवाड़ी, सोनीपत और फरीदाबाद के अन्य इलाकों में फैल गई। हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई, इनमें दो होम गार्ड और एक मौलवी भी शामिल हैं। इसके अलावा 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *