World Cup 2023 : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड की निकाली हेकड़ी, 9 विकेट से जीता, भारतीय मूल के रचिन रवींद्र ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक

Spread the love

रवींद्र ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 9 चौके और चार सिक्स की मदद से मात्र 82 गेंद पर पूरा अपना शतक पूरा किया। इसी के साथ वे न्यूजीलैंड के लिए वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

rachin_ravindra.jpg

Rachin Ravindra century England vs New Zealand World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का पहला मुक़ाबला गत चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड के भारतीय मूल के ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है। इस शतक के साथ रवींद्र ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

रवींद्र ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 9 चौके और चार सिक्स की मदद से मात्र 82 गेंद पर पूरा अपना शतक पूरा किया। इसी के साथ वे न्यूजीलैंड के लिए वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने इसी मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कॉन्वे ने अपना शतक 83 गेंद में पूरा किया था।

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी कर ली है और इंग्लैंड की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 282 रन बनाए थे। इंग्लैंड के लिए उनके पूर्व कप्तान जो रूट ने 86 गेंद पर चार चौके और एक सिक्स की मदद से 77 रनों की पारी खेली थी।

 रचिन रवींद्र और डेवोन कॉनवे ने रिकॉर्डतोड़ पारी खेलकर टीम को शानदार जीत दिलाई. (AP)

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 13वें एडिशन का आगाज धमाकेदार अंदाज में हुआ है. पिछली बार की उप विजेता न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड (ENG vs NZ) को हराकर वनडे वर्ल्ड कप में विजयी शुरुआत की है. युवा बैटर रचिन रवींद्र और ओपनर डेवोन कॉनवे की धमाकेदार शतकीय पारी के दम पर कीवी टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 9 विकेट से पराजित किया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने 4 साल पहले इंग्लैंड के हाथों फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया.

इंग्लैंड की ओर से रखे गए 283 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने ओवर 36 .2 ओवर में 1 विकेट पर जीत दर्ज कर ली . रचिन रवींद्र ने 96 गेंदों पर 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से  नाबाद 123 रन बनाए. डेवोन कॉनवे ने 121 गेंदों पर 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 152 रन की पारी खेली. कॉनवे और रचिन ने दूसरे विकेट के लिए 273 रन की साझेदारी की.

10 के स्कोर पर गिर चुका था न्यूजीलैंड का पहला विकेट
283 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर विल यंग पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर सैम करेन की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमाकर चलते बने. यंग खाता भी नहीं खोल पाए. इसके बाद रचिन रवींद्र और डेवोन कॉनवे ने पारी को संभाला और दोनों ने टीम को धमाकेदार जीत दिलाई.

रूट के 77 रन के दम पर इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 282 रन बनाए
इससे पहले, न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. जोस बटलर की कप्तानी वाली टीम ने 9 विकेट पर 282 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सर्वाधिक 77 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने 3 जबकि मिशेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने 2- 2 विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *