Patna Metro: PMCH मेट्रो स्टेशन के आगे America भी फेल!

Spread the love


पटना मेट्रो का नया लुक सामने आया है। ये लुक देख कर आप खुशी से हिल जाएंगे। एकदम झकास और वर्ल्ड क्लास लगेगा पटना मेट्रो। पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन की ये तस्वीरें हैं। बन जाने के बाद स्टेशन कुछ ऐसा ही दिखेगा। इसमें कई खास बातें भी होंगी।
पटना मेट्रो: PMCH का मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड होगा, सहूलियत में आएगा मरीजों के लिए
पटना: बिहार की राजधानी पटना का मेट्रो रेल प्रोजेक्ट अब काफी आगे बढ़ चुका है। इसी कड़ी में पटना मेट्रो कैसा होगा, इसकी दो तस्वीरें सामने आई हैं। इसके लिए कॉरीडोर वन में प्रस्तावित PMCH का मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड होगा। इस मेट्रो स्टेशन के बनने से बिहार भर से इलाज के लिए पीएमसीएच आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को काफी सहूलियत होगी। ये स्टेशन पीएमसीएच अस्पताल कैम्पस के नीचे ही बन रहा है। PMCH का मेट्रो स्टेशन जमीन से 16.50 मीटर नीचे की तरफ होगा। यही नहीं, इस मेट्रो स्टेशन की लंबाई भी काफी अच्छी खासी यानी करीब 227 मीटर की रहेगी। बड़ी बात ये कि PMCH का मेट्रो स्टेशन दो फ्लोर का होगा। पहला फ्लोर जमीन पर ही होगा जबकि दूसरा फ्लोर अंडरग्राउंड रहेगा।

PMCH मेट्रो स्टेशन का पहला लुक आया सामने
पटना में अशोक राजपथ का इलाका सबसे भीड़ भाड़ वाला है। सड़क की चौड़ाई कम होने के चलते यहां लोगों को अक्सर जाम का सामना करना पड़ता है। लेकिन मेट्रो के बन जाने से पटना मार्केट और पीएमसीएच के अलावा अशोक राजपथ में भी जाम की दिकक्त को खत्म कर देगा। यहां तक कि गांधी मैदान से लेकर पटना कॉलेज और NIT मोड़ तक करीब करीब रोज लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा।

ऐसा होगा पीएमसीएच का मेट्रो स्टेशन
डीएमआरसी के मुताबिक पीमसीएच मेट्रो स्टेशन के प्रस्तावित डिजाइन में ट्रैफिक मैनेजमेंट का भी पूरा ख्याल रखा गया है। पीएमसीएच कैम्पस के अंदर इसका एंट्री और एग्जिट गेट होगा। इसमें इलाज के अस्पताल आने वाले मरीजों के अलावा बाकी यात्रियों की सुविधा के लिए गेट पीएमसीएच कैम्पस में ही रहेगा। यहीं पर सीढ़ियां, एस्कलेटर और लिफ्ट भी लगाया जाएगा। जबकि दूसरा एंट्री-एग्जिट पॉइंट पटना मार्केट के अंदर रहेगा।
metro inside
पीएमसीएच मेट्रो के अंदर का नजारा कुछ ऐसा होगा
इन जगहों के लोगों को पटना मेट्रो से होगी सहूलियत
पटना मार्केट
पीएमसीएच
दरभंगा हाउस
बी.एन. कॉलेज
पटना डेंटल कॉलेज
अंजुमन इस्लामिया हॉल
कैथोलिक चर्च
सिविल कोर्ट
बांकीपुर डाकघर
पीरबहोर थाना
गोविंदा मित्रा रोड
हथुआ मार्केट
पटना विश्वविद्यालय
साइंस कॉलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *