मोदी को डराया-धमकाया नहीं जा सकता : व्लादिमीर पुतिन

Spread the love

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को भारत के हित में फैसले लेने के खिलाफ डराया या धमकाया नहीं जा सकता है। अक्टूबर में पुतिन ने पीएम मोदी को बुद्धिमान व्यक्ति बताया था। उन्होंने भारत-रूस संबंधों पर भी बात की।

 रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे हैं। उन्होंने भारत-रूस संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि पीएम मोदी को डराया या धमकाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भारत के राष्ट्रीय हित में फैसले ले रहे हैं। पुतिन ने कहा कि भारत-रूस संबंध सभी दिशाओं में विकसित हो रहे हैं। पुतिन इससे पहले भी पीएम मोदी की तारीफ करते रहे हैं। पुतिन इस वक्त सऊदी अरब के दौरे पर हैं। इसे पुतिन की मध्य पूर्व कूटनीति का अहम हिस्सा माना जा रहा है। सऊदी अरब को परंपरागत रूप से अमेरिका का करीबी माना जाता है, लेकिन पुतिन के दौरे ने मध्य पूर्व में अमेरिकी बादशाहत को बड़ा झटका लगने का आशंका है।

पुतिन ने पीएम मोदी की तारीफ में क्या कहा

पुतिन ने कहा, “सबसे पहले, मैं यह कहना चाहता हूं कि रूस और भारत के बीच संबंध लगातार सभी दिशाओं में विकसित हो रहे हैं, और इसकी मुख्य गारंटी प्रधानमंत्री मोदी की नीति है। मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मोदी को भारत के राष्ट्रीय हित, भारतीय लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई या निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है। उन पर ऐसा दबाव है, मैं जानता हूं। वैसे, हम कभी भी उनसे इस बारे में बात नहीं करते हैं, मैं सिर्फ बाहर से क्या हो रहा है देखता हूं, और कभी-कभी, ईमानदारी से कहूं तो, मैं भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा पर उनके सख्त रुख से आश्चर्यचकित भी होता हूं।”

पहले भी पीएम मोदी की तारीफ कर चुके हैं पुतिन

पुतिन ने चार अक्टूबर को 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) को संबोधित करते हुए मेड इन इंडिया और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी। पुतिन ने पीएम मोदी को बुद्धिमान व्यक्ति बताया था। पुतिन ने कहा था कि नरेंद्र मोदी एक बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के मामले में काफी प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ हमारे बहुत अच्छे राजनीतिक संबंध हैं, वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं। और उनके नेतृत्व में भारत विकास में बहुत अच्छी प्रगति कर रहा है। इस एजेंडे पर काम करना भारत और रूस दोनों के हित से पूरी तरह मेल खाता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *