Passport जैसा होगा Aadhar वेरिफिकेशन, सरकार बदलेगी नियम

Spread the love

आधार कार्ड को लेकर समय—समय पर अपडेट आते रहते हैं. हाल ही में जो अपडेट आया है, वो उन लोगों के लिए है जो 18 साल या उससे ज्यादा के लोग पहली बार अपना आधार बनवाने के बारे में सोच रहे हैं. उन लोगों का आधार कार्ड के लिए ऐसा वैरिफिकेशन होगा, जैसा पासपोर्ट के लिए होता है.

पासपोर्ट जैसा होगा आधार के लिए वेरिफिकेशन, सरकार बदलेगी नियम

अगर आपकी उम्र 18 साल की होने वाली है या फिर 18 साल की हो चुकी है और पहली बार आधार कार्ड बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको एक लंबे और मुश्किल प्रोसेस से गुजरना पड़ सकता है. आधार कार्ड बनवाने वालों को ऐसे वैरिफिकेशन के दौर से गुजरना पड़ सकता है, जिस तरह से पासपोर्ट का होता है. जानकारी के अनुसार सरकार आधार कार्ड के लिए नियमों में बदलाव करने जा रही है. जिसके तहत ऐसे लोगों का वैरिफिकेशन यूआईडीएआई नहीं बल्कि राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा.

बदले जाएंगे नियम

मीडिया रिपोर्ट में ए​क अधिकारी ने कहा कि इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी. स्टेट गवर्नमेंट की ओर से डिस्ट्रिक्ट और सब डिविजनल लेवल पर नोडल ऑफिसर और एडिशन डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को नॉमिनेट किया जाएगा. जो लोग 18 साल की उम्र के बाद पहली बार अपना आधार कार्ड बनवाएंगे उन लोगों नॉमिनेटिड सेंटर्स पर जाना होगा. ऐसे सेंटर्स जिले में मुख्य डाकघर और यूआईडीएआई के तय आधार सेंटर्स होंगे. ऐसे लोगों के सभी आधार एप्लीकेशन को सर्विस पोर्टल के थ्रू वैरिफिकेशन के लिए रिवाइज करने से पहले डाटा क्वालिटी चेक से होकर गुजरना होगा.

कब तक मिलेगा आधार

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट सर्विस पोर्टल के थ्रू मिलने वाली वैरिफिकेशन की जांच करेंगे. सभी तरह की मंजूरी मिलने के 180 दिनों के अंदर दे दिया जाएगा. यूआईडीएआई के अनुसार हाल ही में जारी की गई गाइडलाइंस को 18 साल और उससे ज्यादा के आयु के लोगों के लिए लागू किया गया है. उन्होंने कहा कि आधार कार्ड जारी होने के बाद वो लोग अपडेट के लिए रेगुलर रूटीन प्रोसेस को लागू कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *