Amit Shah & CAA : अमित शाह का ऐलान, ‘2024 के लोकसभा चुनाव से पहले होगा लागू CAA’

Spread the love
AMIT SHAH

अमित शाह ने कहा कि CAA कांग्रेस सरकार का एक वादा था। जब देश का विभाजन हुआ और उन देशों में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ, तो कांग्रेस ने शरणार्थियों को आश्वासन दिया था कि भारत में उनका स्वागत है। एक बड़े घटनाक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार (10 फरवरी) को घोषणा की कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मंजूरी दी जाएगी और लागू किया जाएगा। संसद ने दिसंबर 2019 में इस उपाय को अधिनियमित किया। दिल्ली में ईटी नाउ-ग्लोबल बिजनेस शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, अमित शाह ने कहा: “सीएए देश का एक अधिनियम है, इसे निश्चित रूप से अधिसूचित किया जाएगा। इसे चुनाव से पहले अधिसूचित किया जाएगा। इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।”

अमित शाह ने कहा, “CAA कांग्रेस सरकार का एक वादा था। जब देश का विभाजन हुआ और उन देशों में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ, तो कांग्रेस ने शरणार्थियों को आश्वासन दिया था कि भारत में उनका स्वागत है और उन्हें भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी। अब वे पीछे हट रहे हैं।”

CAA 2019 में कानून पारित हुआ -अमित शाह

अमित शाह ने ईटी नाउ-ग्लोबल बिजनेस शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि CAA 2019 में कानून पारित हुआ था. इसको लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। लोकसभा चुनाव से पहले CAA को अमल में लाया जाएगा, इसमें किसी भी तरह का कंफ्यूजन नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि CAA को लेकर हमारे मुसलमान भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और इसके अलावा उन्हें भड़काया भी जा रहा है। अमित शाह कार्यक्रम में कहते हैं कि CAA के जरिए किसी भी भारतीय की नागरिकता छीनी नहीं जाएगी।

UCC पर बोले गृह मंत्री शाह

देश के गृह मंत्री ने UCC मुद्दे पर अपनी राय दी. उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता (UCC) एक संवैधानिक एजेंडा है, जिस पर देश के सर्वप्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू समेत अन्य लोगों ने हस्ताक्षर किया था। हालांकि, इसके बावजूद कांग्रेस ने इस नजरअंदाज कर दिया, वहीं उत्तराखंड में UCC लागू करना एक सामाजिक बदलाव है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *