चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा,

Spread the love

राजीव कुमार होंगे मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. (Image:PTI)

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. भारतीय चुनाव आयोग में पहले से ही एक पद खाली था और अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के पास ही पद बचेगा.

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले एक चौंकाने वाले कदम में चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. भारतीय चुनाव आयोग में पहले से ही एक पद खाली था और अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के पास ही पद बचेगा. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले हफ्ते होने की संभावना है. यह देखना है कि गोयल के इस्तीफे से क्या इसकी समय सीमा पर कोई असर होगा या नहीं.

अरुण गोयल की विदाई तब हुई जब उनका कार्यकाल तीन साल बचा था. चुनाव आयुक्त के लिए एक पद पहले से ही खाली था. इससे पहले चुनाव आयुक्त अनूप पांडे इसी साल फरवरी में रिटायर हो गए थे. गोयल ने 21 नवंबर, 2022 को भारत के चुनाव आयुक्त (ईसी) के रूप में कार्यभार संभाला था. 1985 बैच के पंजाब कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी, गोयल 37 वर्षों से अधिक समय के बाद भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवा से रिटायर हुए थे.

Election Commissioner Arun Goyal resigned


अरुण गोयल के इस्तीफे का कारण अब तक पता नहीं चल सका है. चुनाव आयोग में भी किसी को इस्तीफे का अंदाजा और अंदेशा नहीं था. आयोग के अधिकारी और कर्मचारी भी फैसले से स्तब्ध हैं. कल होने वाली केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक टल गई है. न‍िवर्तमान चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल का कार्यकाल 2027 तक था. सूत्रों के मुताबिक किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि अरुण गोयल इस तरह से अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं. वहीं, तीन दिन बाद आयोग को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाना है और अभी 2 दिन पहले ही आयोग पश्चिम बंगाल के दौरे से वापस लौटा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *