29 सांसदों के कटे टिकट,

Spread the love

BJP New 72 Candidates : 29 सांसदों के कटे टिकट, बीजेपी ने जारी की 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में कई सांसदों के नाम कटे हैं। इसमें सबसे ज्यादा कर्नाटक से 9 एमपी को टिकट नहीं दिया गया। दिल्ली में भी बची हुई दो सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए हैं। नई लिस्ट में तीन पूर्व सीएम को टिकट मिला है।

बीजेपी ने जारी एक और लिस्ट, 72 उम्मीदवारों के नाम, बीजेपी ने नई लिस्ट में 29 सांसदों के काटे टिकट, केंद्रीय मंत्री शोभना कारंदलाजे की सीट बदली, तीन पूर्व सीएम को बीजेपी की लिस्ट में मिली जगह. बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी खट्टर पर लगाया दांव.

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 72 नाम हैं। इसमें पार्टी ने 29 सांसद बदले हैं। दिल्ली में दो सांसदों का, उत्तराखंड में दो, गुजरात में केंद्रीय मंत्री सहित पांच सांसद, हरियाणा में 2 सांसदों का टिकट कटा है। कर्नाटक में 9 सांसद (इनमें एक ने पहले ही राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया था), मध्य प्रदेश में 2, महाराष्ट्र में 5, तेलंगाना और त्रिपुरा में एक-एक सांसद का टिकट काटा गया है। कर्नाटक से सांसद और केंद्रीय मंत्री शोभना कारंदलाजे की सीट बदली गई है। बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 33 सांसदों का टिकट काटा गया। जबकि 6 सांसदों ने कुछ वक्त पहले ही संसद सदस्यता से इस्तीफा दिया था क्योंकि बीजेपी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया और वे अब विधायक हैं। उनकी जगह भी अब नए उम्मीदवार सामने हैं।

मैसूर सांसद प्रताप सिम्हा का कटा टिकट

दूसरी लिस्ट में बीजेपी ने सीनियर नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नितिन गडकरी, प्रह्लाद जोशी, अनुराग ठाकुर के नाम का भी ऐलान किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी और बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का भी नाम है। बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में भी विवादित नेताओं से किनारा किया है। मैसूर से सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काटा गया है। कुछ महीने पहले जब संसद की सुरक्षा में सेंध लगी थी और लोकसभा की विजिटर्स गैलरी से दो लोग हाउस में कूद गए थे तब यह सामने आया था कि वे प्रताप सिम्हा के नाम से ही पास बनाकर संसद पहुंचे। कर्नाटक से नलिन कुमार कतील का भी टिकट काटा गया है, वह भी अपने बयानों से विवादों में रहे हैं।


दिल्ली-उत्तराखंड में किसे मिला टिकट

बीजेपी ने दिल्ली की पूर्वी दिल्ली सीट से हर्ष मल्होत्रा को और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार बनाया है। अभी पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर, उत्तर पश्चिम दिल्ली से हंसराज हंस सांसद हैं। उत्तराखंड की गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी और हरिद्वार सीट से त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट दिया गया है। पिछले चुनाव में हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक और गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत सांसद चुने गए थे। रमेश पोखरियाल केंद्र सरकार में एजुकेशन मिनिस्टर भी रहे और फिर बाद में कैबिनेट फेरबदल में इन्हें हटा दिया गया। अब इनका टिकट भी कट गया है।

गुजरात की साबरकांठा सीट से भी मौजूदा सांसद दीपसिंह राठौर का टिकट काटकर भीखाजी दुधाजी ठाकोर को दिया गया है। अहमदाबाद ईस्ट से मौजूदा सांसद हंसमुखभाई पटेल को फिर से टिकट मिला है। भावनगर से मौजूदा सांसद भारतीबेन सयाल की जगह निमुबेन बम्भानिया को, वडोदरा से मौजूदा सांसद रंजनबेन भट्ट, छोटा उदपुर से मौजूदा सांसद गीताबेन की जगह जशुभाई राठवा को, सूरत से मौजूदा सांसद और मंत्री दर्शना जरदोस की जगह मुकेशभाई दलाल को, वलसाड़ से केसी पटेल की जगह धवल पटेल को टिकट दिया गया है।

दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व सीएम

बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व सीएम के नाम हैं- हरियाणा से मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड से त्रिवेंद्र सिंह रावत, कर्नाटक से वसवराज बोम्मई। हरियाणा की सिरसा सीट से सुनीता दुग्गल का टिकट काटकर अशोक तंवर को, करनाल से संजय भाटिया की जगह पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को टिकट दिया गया है। भिवानी-महेंद्रगढ़ , गुड़गांव और फरीदाबाद से मौजूदा सांसदों को ही टिकट दिया गया है। हिमाचल के हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, शिमला से सुरेश कश्यप मौजूदा को ही टिकट दिया गया है।

कर्नाटक में 9 सांसदों के कटे टिकट

कर्नाटक में चिक्कोड़ी से मौजूदा सांसद, बागलकोट से मौजूदा सांसद, बीजापुर से मौजूदा सांसद, गुलबर्गा से मौजूदा सांसद, बीदर से मौजूदा सांसद को ही टिकट दिया गया है। कोप्पल से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर बसवराज क्यावातूर को उम्मीदवार बनाया है। बेल्लारी से भी मौजूदा सांसद का टिकट काटकर श्रीरामुलू को टिकट दिया है। हावेरी से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर बसवराज बोम्मायी, धारवाड़ से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, दावनगेड़े से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर गायत्री सिद्देश्वरा, शिमोगा से मौजूदा सांसद बीवाई राघवेंद्र को ही, उड्डुपी चिकमंगलूर से शोभना कारंदलाजे की जगह कोटा श्रीनिवास को टिकट दिया गया है। शोभना को बेंगलुरू उत्तर से उम्मीदवार बनाया गया है। यहां से सदानंद गोड़ा का टिकट कटा है हालांकि उन्होंने नवंबर में ही राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया था। दक्षिण कन्नड़ से नलिन कुमार कतील का टिकट काटकर ब्रिजेश चौटा, तमुकुर से जीएस बसवराज की जगह पर वी सोमन्णा को, मैसूर से प्रताप सिम्हा की जगह कृष्णदत्त चामराज, चामराजनगर से मौजूदा का टिकट काटकर एस बालराज को, बेंगलूर साउथ से फिर से तेजस्वी सूर्या को टिकट दिया गया है।

एमपी में भी सांसदों के कटे टिकट

मध्य प्रदेश के बालाघाट से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया गया है। उज्जैन से मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया को टिकट मिला है। धार से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को और इंदौर से मौजूदा सांसद शंकर लालवानी को ही टिकट मिला है।

महाराष्ट्र में गडकरी, गोयल, पंकजा मुंडे को टिकट

महाराष्ट्र के नंदूरबार से फिर हिना गावित, धुले से फिर सुभाष भामरे को उम्मीदवार बनाया है। जलगाव से मौजूदा सांसद का टिकट काटकर स्मिता वाघ को, रावेल से फिर रक्षा खडसे को, अकोला से टिकट बदलकर अनूप धोत्रे, वर्धा से फिर से रामदास तडस, नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को टिकट दिया गया है। नांदेड़ से मौजूदा सांसद को ही, जालना से रावसाहेब पाटिल को फिर से, डिंडोरी से फिर से भारती पंवार और भिवंडी से भी मौजूदा सांसद को टिकट दिया गया है। मुंबई नॉर्थ से मौजूदा सांसद को हटाकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को टिकट दिया गया है। मुंबई नॉर्थ ईस्ट से सांसद बदला है। अहमदनगर से मौजूदा सांसद को ही टिकट मिला है। बीड से प्रीतम मुंडे की जगह पंकजा मुंडे को टिकट दिया गया है। तेलंगाना के अदीलाबाद से भी मौजूदा सांसद का टिकट काटकर गोदाम नागेश को टिकट दिया है। त्रिपुरा ईस्ट से भी मौजूदा सांसद का टिकट कटा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *