कव‍िता की ग‍िरफ्तारी,दिल्ली शराब घोटाला

Spread the love

K. Kavita Arrest : दिल्ली शराब घोटाला के मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में के कव‍िता की ग‍िरफ्तारी, CM केजरीवाल की भी बढ़ सकती हैं मुश्किलेंबढ़ सकती हैं मुश्किलें,

दिल्ली शराब घोटाला के मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में शुक्रवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को गिरफ्तार कर लिया है.

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब घोटाला के मनी लॉन्‍ड्र‍िंग मामले में शुक्रवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी कविता (46) को पूछताछ के लिए दिल्ली लेकर आ गई है. इससे पहले दिन में ईडी अधिकारियों ने हैदराबाद में कविता के परिसरों पर छापेमारी की और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया. अब के कव‍िता की ग‍िरफ्तारी से दिल्ली शराब घोटाले मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. शराब घोटाला मामले में एक बार सीबीआई की पूछताछ में अरव‍िंद केजरीवाल जरूर शाम‍िल हुए थे लेक‍िन ED की पूछताछ में अब तक केजरीवाल पेश नहीं हुए हैं. उन्होंने ED के हर समन को गलत बताया है.

गिरफ्तारी वारंट के मुताबिक, तेलंगाना में बीआरएस की विधान पार्षद (एमएलसी) कविता को हैदराबाद में बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से शाम पांच बजकर 20 मिनट पर गिरफ्तार किया गया. ईडी अधिकारियों ने बताया कि कविता के पति डी.आर. अनिल कुमार को उनकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है. ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में पिछले साल कविता से तीन बार पूछताछ की थी और इस साल उन्हें फिर से तलब किया था, लेकिन वह सुप्रीम कोर्ट के एक निर्देश का हवाला देते हुए पेश नहीं हुईं क्योंकि अदालत ने उन्हें किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण प्रदान किया था.

कोर्ट से भी केजरीवाल को नहीं म‍िली राहत


ईडी ने अरविंद केजरीवाल को अब तक 8 बार समन भेजे है, लेकिन एक भी बार वह पूछताछ में शामिल नहीं हुए हैं. इसको लेकर ईडी ने दो बार राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल के खिलाफ शिकायत फाइल की थी. ईडी ने कोर्ट को दलील दी थी क‍ि केजरीवाल एक जन प्रतिनिधि है और वो ED पूछताछ में शामिल नहीं हो रहे हैं. जिस पर पहली सुनवाई के दौरान केजरीवाल वीडियो कॉन्‍फ्रेंस‍िंग के जरिए कोर्ट की सुनवाई में शामिल हुए थे और उन्होंने बजट सत्र का हवाला देकर थोड़ी राहत मांगी थी. इसके बाद कोर्ट की दूसरी सुनवाई में उन्हें फिजि‍कल तौर पर 16 मार्च को कोर्ट के सामने पेश होने का आदेश द‍िया था. इसके बाद केजरीवाल ने सेशन कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन शुक्रवार को भी उन्‍हें सेशन कोर्ट से भी कोई राहत नहीं मिली.

ईडी की चार्जशीट पर आरोप


ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, केजरीवाल को नई शराब पॉलिसी लागू होने से लेकर उसे बनने तक की पूरी जानकारी थी. जिसमें ईडी ने आरोप लगाया था क‍ि नई आबकारी नीति को लेकर केजरीवाल के निवास पर कई बैठके भी हुई और इस मामले से जुड़े आरोपियों से केजरीवाल ने मुलाकात और बात भी की थी.

ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, एक फेस टाइम चैट्स भी जांच एजेंसी को तफ्तीश के दौरान हाथ लगी थी, जिसमें केजरीवाल ने फेस टाइम पर समीर महेन्द्र से बात की थी. यह बातचीत विजय नायर के कहने पर हुई थी. चार्जशीट के मुताब‍िक, केजरीवाल ने समीर महेन्दु से कहा था क‍ि विजय नायर मेरा बच्चा है इसका ख्याल रखना. ऐसा ईडी का आरोप है और चार्जशीट में भी इसका जिक्र किया गया है. समीर महेन्दू इंडो स्प्रिट के मालिक है और विजय नायर आम आदमी पार्टी का करीबी बताया जाता था. विजय नायर आप पार्टी की कम्युनिकेशन विंग का हेड था.

ईडी ने दावा किया था कि कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं, जो 2021-22 के लिये दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है. ईडी ने आरोप लगाया है कि मामले के एक आरोपी विजय नायर को सरत रेड्डी, कविता और एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित ‘साउथ ग्रुप’ से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली और ये राशि आप नेताओं को देने के लिए नायर को दी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *