महुआ मोइत्रा पर PMLA के तहत केस किया दर्ज

Spread the love

TMC Leader Mahua Moitra : ईडी ने TMC नेता महुआ मोइत्रा पर PMLA के तहत केस किया दर्ज

 

TMC Leader Mahua Moitra : पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को टीएमसी की नेता महुआ मोइत्रा पर बड़ा एक्‍शन लिया. ईडी की टीम ने मोइत्रा पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. यह एफआईआर मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत दर्ज की गई है. आरोप है कि टीएमसी नेता ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम नियमों का उल्‍लंघन किया है. इससे पहले महुआ मोइत्रा को ईडी ने फेमा से जुड़े एक मामले में समन भेजकर 28 मार्च को पेश होने के लिए कहा था. इसपर मोइत्रा की तरफ से कहा गया था कि फिलहाल वो लोकसभा चुनाव प्रचार में व्‍यस्‍त हैं. लिहाजा पूछताछ के लिए वो उक्‍त दिन पर पेश नहीं हो पाएंगी। ईडी की तरफ से यह महुआ को तीसरा समन था. इससे पहले मोइत्रा ने ईडी को चिट्ठी लिखकर पेशी के लिए मोहलत मांगी थी. हालांकि, तीसरे समन पर भी वह ईडी के समक्ष पेश नहीं हुईं.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद निशिकांत दुबे ने ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में भ्रष्टाचार रोधी संस्थान लोकपाल को शिकायत दी थी, जिसकी जांच के निर्देश गए थे. निर्देश दिए जाने के कुछ दिन बाद बीते माह सीबीआई ने इस संबंध में मोइत्रा के परिसर की तलाशी ली थी. ईडी इस संबंध में मनी ट्रेल की जांच कर रही है.

ईडी बीते माह फेमा के प्रावधानों के तहत महुआ मोइत्रा का बयान दर्ज करना चाहती है. उनके खिलाफ NRI खाते से जुड़े लेनदेन की जांच की जा रही है. इसके अलावा विदेश में पैसे भेजने के कुछ अन्य मामलों की भी जांच की जा रही है. गौरतलब है कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ पर कई आरोप लगाए थे. निशिकांत ने कहा था कि महुआ ने कारोबारी हीरानंदानी से महंगे गिफ्ट और पैसे लेकर अदाणी समूह और प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *