Rohit Vemula Suicide Case : असली जाति के खुलासे के डर से कर ली थी आत्महत्या, दलित नहीं था रोहित वेमुला : तेलंगाना पुलिस

Spread the love

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को क्लीन चिट मिल गई है। हैदराबाद पुलिस ने इस मामले की जांच करने के बाद क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की है। इसमें पुलिस ने कहा है कि रोहित वेमुला दलित नहीं था। हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में रोहित वेमुला की मौत का मामला, पुलिस ने 100 महीने बाद हाईकोर्ट में दाखिल की क्लोजर रिपोर्ट,पुलिस ने कहा रोहित वेमुला का दलित समुदाय से नहीं था ताल्लुक, असली जाति के खुलासे के डर से वेमुला ने आत्महत्या कर ली थी

Rohit Vemula

तेलंगाना पुलिस ने रोहित वेमुला (26) की मौत के मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की है। इसमें पुलिस ने सभी आरोपियों को क्लीन चिट दे दी है। हैदराबाद की सेंट्रल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रोहिल वेमुला ने 17 जनवरी, 2016 को फांसी लगाकर जान दे दी थी। तब रोहित वेमुला सामाजशास्त्र विभाग में पीएचडी के छात्र के रूप में विश्विविद्यालय में रह रहे थे। मीडिया रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि वेमुला ने इसलिए आत्महत्या कर ली थी। क्योंकि वेमुला कई चीजों को लेकर तनाव में था। पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट में बताया है कि राेहित वेमुला दलित नहीं था। पुलिस ने यह रिपोर्ट रोहित वेमुला की मौत के 100 महीने बाद दाखिल की है।

क्लोजर रिपोर्ट से जो जानकारी समाने आई हैं। उसमें पुलिस ने कहा है कि राेहिल वेमुला की मौत इसलिए हुई क्योंकि उसे डर था कि उसकी असली जाति सभी को पता चल जाएगी। तेलंगाना पुलिस ने वेमुला की मौत के बाद उस वक्त सिंकदराबाद से सांसद रहे बंडारू दत्तात्रेय, एमएलसी एन रामचंदर राव और कुलपति अप्पा राव समेत एबीवीपी और तत्कालीन महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अब पुलिस ने सभी को दोष मुक्त कर दिया है।
तेलंगाना पुलिस की जांच में यह सामने आया है कि रोहिल वेमुला की मां ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र बनवाया था। हाई कोर्ट में पुलिस के क्लाेजर रिपोर्ट दाखिल किए जाने के बाद रोहित वेमुला के भाई राज वेमुला की प्रतिक्रिया समाने आई है। इसमें उसने इस मुद्दे पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्‌डी से मिलने की बात कही है। रोहिल वेमुला के आत्महत्या करने पर देश भर के विश्वविद्यालयों में यह मामला जोरशोर से उठा था। पुलिस ने अपनी क्लोजर रिपोर्ट में यह भी कहा है कि रोहित वेमुला राजनैतिक तौर पर काफी सक्रिय थे। इसके चलते उनका शैक्षणिक प्रदर्शन भी ठीक नहीं था। पुलिस ने आत्महत्या के पीछे इसे भी वजह माना है। रोहित वेमुला यूनिवर्सिटी में आंबेडकर स्टूडेंट्स असोसिएशन के सदस्य थे। रोहित वेमुला फांसी लगाकर जान देने से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा था। इसमें वेमुला ने लिखा था कि मैं हमेशा से एक लेखक बनना चाहता था। वेमुला ने पत्र के अंत में जय भीम लिखकर अपनी बात खत्म की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *