बजरंग पुनिया लगाया पर प्रतिबंध

Spread the love

Bajrang Puniya Suspended : NADA ने सैंपल नहीं देने पर बजरंग पुनिया पर लगाया प्रतिबंध

bajrang 1

ओलंपिक के लिए एशियन क्वालिफायर्स खातिर नेशनल ट्रॉयल के दौरान एजेंसी ने बजरंग पुनिया से डोप टेस्ट के लिए सैंपल देने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी ने ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। डोप टेस्ट के लिए सैंपल नहीं दिए जाने की वजह से नाडा ने एक्शन लिया है। ओलंपिक के लिए एशियन क्वालिफायर्स खातिर नेशनल ट्रॉयल के दौरान एजेंसी ने बजरंग पुनिया से डोप टेस्ट के लिए सैंपल देने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। आरोप है कि बजरंग पुनिया ने सैंपल देने से इनकार कर दिया था। हालांकि, बजरंग पुनिया ने कहा कि अधिकारियों ने उनको एक्सापयरी किट दी थी, सैंपल देने से इनकार नहीं किया था।

ओलंपिक गेम्स के लिए ट्रॉयल के दौरान NADA यानी नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने 10 मार्च को बजरंग पुनिया से डोपिंग टेस्ट के लिए सैंपल मांगा था। लेकिन NADA के अधिकारियों ने बताया कि बजरंग पुनिया ने सैंपल देने से इनकार कर दिया था। 23 अप्रैल को एजेंसी ने बजरंग पुनिया को नोटिस जारी किया। नोटिस में बजरंग पुनिया को 7 मई तक जवाब देने को कहा था लेकिन बताया जा रहा है कि बजरंग ने जवाब नहीं दिया। जवाब नहीं देने पर NADA ने पुनिया पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

पुनिया ने लगाए आरोप

उधर, NADA द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि मैंने कभी नाडा अधिकारियों को सैंपल देने से इनकार नहीं किया। उन्होंने मेरा सैंपल लेने के लिए एक्सपायरी किट दी थी। एक्सपायरी किट देने वालों के खिलाफ उन्होंने क्या कदम उठाए, पहले NADA इसका जवाब दे, फिर मेरा डोप टेस्ट ले। बजरंग पुनिया ओलंपिक में ब्रांज मेडल जीत चुके हैं। जबकि वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह एक बार सिल्वर मेडल और तीन बार कांस्य पदक जीत चुके हैं। एशियन गेम्स में एक गोल्ड और एक सिल्वर उनके नाम है। कॉमनवेल्थ गेम्स में पुनिया ने दो गोल्ड जीते थे और सिल्वर मेडल जीता था। बजरंग पुनिया उन आंदोलनकारी पहलवानों के नेतृत्व के लिए आंदोलन में शामिल हुए थे जो बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ था। छह महिला पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। हालांकि, अब मामला कोर्ट में है और 7 मई को बृजभूषण शरण सिंह को लेकर कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *