अबकी बार 50 पार, देश में गर्मी का कहर,

Spread the love

देश में गर्मी का कहर, चूरू-सिरसा में पारे ने लगाया अर्धशतक; कई जगह तापमान 50 तक पहुंचने को बेताबअबकी बार पार TEMP.50+ : देश में गर्मी का कहर, चूरू-सिरसा में पारे ने लगाया अर्धशतक; कई जगह तापमान 50 तक पहुंचने को बेताब

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि कम से कम अगले दो दिनों तक लू की स्थिति से राहत नहीं मिलने वाली है। गुरुवार को भारत के उत्तर-पश्चिम हिस्सों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं, जिससे सप्ताह के अंत में छिटपुट बारिश हो सकती है। 

विस्तार

उत्तर और मध्य भारत में गर्मी का कहर जारी है। इन क्षेत्रों का बड़ा हिस्सा मंगलवार को भीषण गर्मी की चपेट में रहा। राजस्थान के चूरू और हरियाणा के सिरसा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में पारा इस मौसम के सामान्य से नौ डिग्री ऊपर पहुंच गया।

Trending Videos

https://videocdn.amarujala.com/trending-player#mute

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में कम से कम तीन मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया।  मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह इस सीजन में राजधानी में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि कम से कम अगले दो दिनों तक लू की स्थिति से राहत नहीं मिलने वाली है। गुरुवार को भारत के उत्तर-पश्चिम हिस्सों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आसार हैं, जिससे सप्ताह के अंत में छिटपुट बारिश हो सकती है। विज्ञापन

https://4083e72c4c0b27fc5a521aef17fa1a53.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-40/html/container.html

यहां बनी रही लू की स्थिति
इससे पहले आईएमडी ने बताया कि आज राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, बिहार और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रही। विदर्भ के कई इलाकों, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड-छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही।
विज्ञापन

https://4083e72c4c0b27fc5a521aef17fa1a53.safeframe.googlesyndication.com/safeframe/1-0-40/html/container.html

चुरू देश का सबसे गर्म स्थान
राजस्थान में चुरू देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके बाद हरियाणा में सिरसा-एडब्ल्यूएस (50.3), मुंगेशपुर और नरेला (49.9), नजफगढ़ (49.8), सिरसा (49.5), राजस्थान में गंगानगर ( 49.4), राजस्थान में पिलानी और फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी (49) में तापमान में भारी उछाल देखा गया।

रात में तापमान ज्यादा रहने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बनी रहने की संभावना है। इस बीच चिलचिलाती गर्मी के कारण हरियाणा सरकार ने सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां मंगलवार तक के लिए बढ़ा दी हैं।

महानगरों में रातें भी गर्म
गर्मी के दिनों में देश के कई महानगरों में रातें भी गर्म हो रही हैं। देश के प्रमुख महानगरों के तापमान सूचकांक (एचआई) में 2010 के बाद से काफी बढ़ोतरी देखी गई है। इसके पीछे सबसे अहम कारण शहरों में तेजी से बढ़ता निर्माण कार्य, ग्लोबल वार्मिंग के साथ साथ हवा में बढ़ती नमी है। इन सभी कारणों ने शहरी इलाकों का तापमान सूचकांक बढ़ा दिया है। वहीं, एयर कंडीशनर के बढ़ते उपयोग से भी शहरों की हवा गर्म होती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *