दांतों को फिर से उगाने वाली दवा

Spread the love

दांतों को फिर से उगाने वाली दवा का Human Trail सितंबर से, 2030 तक बाजार में उपलब्ध

जापानी वैज्ञानिकों ने इंसानों के दांतों को दोबारा उगाने वाली दवा की खोज की है। इस दवा का परीक्षण जानवरों पर पहले ही सफलतापूर्वक किया जा चुका है। अब सितंबर से इस दवा का मानव परीक्षण करने की तैयारी है। इसके बाद 2030 तक दवा को बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा।

 दुनिया में बहुत लोग आर्टिफिशियल दांतों से काम चलाना पड़ता है। अब ऐसे लोगों के लिए वैज्ञानिकों ने खुशखबरी दी है। उन्होंने एक ऐसी दवा की खोज की है, जो दांतों को फिर से उगा सकती है। जानवरों पर अपनी सफलता के एक साल से भी कम समय बाद दांतों को फिर से उगाने वाली दुनिया की पहली दवा का परीक्षण कुछ ही महीनों में मनुष्यों पर शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट से पता चला है कि इससे दवा के 2030 तक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होने का रास्ता खुल गया है।

न्यूज़ एटलस की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के क्योटो यूनिवर्सिटी अस्पताल में सितंबर 2024 से अगस्त 2025 तक परीक्षण किया जाएगा, जिसमें 30-64 वर्ष की आयु के 30 पुरुषों का इलाज किया जाएगा, जिनके कम से कम एक दाढ़ गायब है। मानव दंत चिकित्सा पर इसकी प्रभावकारिता के लिए अंतःशिरा उपचार (intravenous treatment) का परीक्षण किया जाएगा, बिना किसी महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव के फेरेट और माउस मॉडल में सफलतापूर्वक नए दांत उगाने के बाद।

किटानो अस्पताल में दंत चिकित्सा और मौखिक सर्जरी के प्रमुख और इसके प्रमुख शोधकर्ता कात्सु ताकाहाशी ने कहा, “हम उन लोगों की मदद करना चाहते हैं जो दांतों के नुकसान या अनुपस्थिति से पीड़ित हैं।” “हालांकि अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है, लेकिन हमें लगता है कि लोगों की दांतों के विकास की उम्मीदें बहुत ज़्यादा हैं।”
11 महीने के पहले चरण के बाद, शोधकर्ता दो से सात साल की उम्र के उन रोगियों पर दवा का परीक्षण करेंगे, जिनके जन्मजात दांतों की कमी के कारण कम से कम चार दांत गायब हैं, जो एक प्रतिशत लोगों को प्रभावित करता है। यह परीक्षण आंशिक दंतहीनता वाले लोगों या पर्यावरणीय कारकों के कारण एक से पांच स्थायी दांत खोने वाले लोगों पर भी लागू होगा, यह एक ऐसी स्थिति है जो हर देश में अलग-अलग होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *