FIFA World Cup Qualifier/India vs Kuwait: सुनील छेत्री आखिरी मैच में नहीं कर सके कोई गोल, ड्रॉ हुआ भारत-कुवैत मैच

Spread the love

भारतीय टीम सुनील छेत्री को एक यादगार विदाई नहीं दे सकी। कुवैत के खिलाफ मैच के समाप्त होने के साथ ही छेत्री का अंतरराष्ट्रीय करियर भी समाप्त हो गया।

India vs Kuwait Football Live: FIFA World Cup Qualifier Sunil Chhetri Farewell Match Salt Lake Stadium Kolkata

फीफा विश्व कप क्वालिफायर (2026) में भारत का सामना कुवैत से कोलकाता सॉल्ट लेक स्टेडियम में हुआ। हालांकि, दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं मैच गोलरहित ड्रॉ पर समाप्त हुआ। यह भारत के महान फुटबॉल सुनील छेत्री का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था और टीम इंडिया उन्हें स्वर्णिम विदाई देने में कामयाब नहीं हो सकी। उन्होंने संन्यास का एलान पिछले महीने ही किया था। मैच के बाद सुनील छेत्री भावुक हो गए। उन्हें कोच इगोर स्टिमेक समेत सभी खिलाड़ियों ने गले लगा लिया।

छेत्री इंजरी टाइम समेत पूरे मैच में मैदान पर रहे। मैच ड्रॉ होने के बाद भारतीय खिलाड़ी छेत्री को अच्छी विदाई नहीं देने पर भावुक हो गए। वहीं, सुनील छेत्री ने लैप ऑफ ऑनर लिया और वह भावुक हो गए। उनकी आंखों में आंसू थे। भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया।

मैच आसान नहीं था। टीम इंडिया ने पूरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया। सुनील छेत्री और ललियनजुआला छांगते की अगुआई में भारत ने कुवैत पर काउंटर अटैक जारी रखा। हालांकि, भारतीय खिलाड़ी मिले मौकों पर गोल करने में नाकाम रहे। भारत का डिफेंस भी काफी मजबूत दिखा। दोनों की फीफा रैंकिंग में बहुत ज्यादा फर्क नहीं था। भारत 121वें और कुवैत 139वें स्थान पर है। इस मैच में मिली जीत भारतीय फुटबॉल की दिशा और दशा दोनों बदल सकती थी। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका। अब भारत को कतर के खिलाफ होने वाले फीफा विश्व कप क्वालिफायर मैच में निर्भर रहना होगा। इसके अलावा टीम को दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। भारत के पास तीसरे दौर में पहुंचने का मौका था। हालांकि, कतर के खिलाफ मैच में सुनील छेत्री नहीं होंगे। छेत्री ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 151 मैचों में 94 गोल किए।
छेत्री बीते वर्ष सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में कुवैत को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराने में अहम भूमिका निभाई थी। कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में एक लाख दर्शकों के बीच उन्होंने फिर से टीम इंडिया को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन ऐसा नहीं कर सके। भारत-कुवैत मैच की शुरुआत शाम सात बजे हुई।
भारतीय टीम की सबसे बड़ी परेशानी ग्रुप में अफगानिस्तान के साथ रहे पिछले दो मुकाबले रहे हैं। पहला मैच गोलरहित ड्रॉ छूट और दूसरा मैच उसे गुवाहाटी में निचले रैंक के अफगानिस्तान से 1-2 से हारना पड़ा। भारत के इस वक्त ग्रुप ए में चार अंक हैं और गोल औसत के आधार पर वह कतर (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर है। अब भारत का क्वालिफायर में 11 जून को कतर से सामना होगा। इस मैच के नतीजे से भारत के भविष्य का फैसला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *