Paris Olympics 2024 : पेरिस ओलिंपिक उद्घाटन में शरत कमल के साथ पीवी सिंधु होंगी ध्वजवाहक

Spread the love

पेरिस ओलिंपिक उद्घाटन समारोह में शरत कमल के साथ पीवी सिंधु भारत की ध्वजवाहक होंगी। सिंधु ने पिछले दोनों ओलिंपिक में भारत के लिए मेडल जीते हैं। इसके साथ ही मुक्केबाज मेरीकॉम की जगह गगन नारंग भारत के शेफ-डी-मिशन होंगे।

Paris Olympics

लंदन ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग ने सोमवार को पेरिस ओलिंपिक के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन यानी मिशन प्रमुख के रूप में मुक्केबाज मेरीकॉम की जगह ली। पेरिस खेलों के उद्घाटन समारोह में दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु भारत की महिला ध्वजवाहक होंगी। भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने बताया कि मेरीकॉम के इस्तीफे के बाद उप मिशन प्रमुख नारंग को मिशन प्रमुख बनाया जाना स्वत: पसंद थी। उषा ने विज्ञप्ति में कहा, ‘मैं अपने दल की अगुआई के लिए ओलिंपिक पदक विजेता को ढूंढ रही थी और मेरे युवा साथी मेरीकॉम के उपयुक्त विकल्प हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि दो ओलिंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी पीवी सिंधु उद्घाटन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल के साथ महिला ध्वजवाहक होंगी। मुझे विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी पेरिस 2024 ओलिंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अच्छी तरह तैयार है.
छह बार की विश्व चैम्पियन मेरीकॉम ने अप्रैल में पद से यह कहकर इस्तीफा दे दिया था कि निजी कारणों से उनके पास इसके अलावा कोई चारा नहीं है। मिशन प्रमुख महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद है। मिशन प्रमुख खिलाड़ियों की जरूरतों का ध्यान रखने के साथ आयोजन समिति के साथ संपर्क सूत्र का भी काम करता है।

सिंधु उद्घाटन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल के साथ भारत की ध्वजवाहक होंगी। आईओसी ने 2020 में प्रोटोकॉल में बदलाव करके एक देश से एक महिला और एक पुरूष खिलाड़ी को संयुक्त रूप से ध्वजवाहक बनने की अनुमति दी थी। तोक्यो ओलिंपिक में मेरीकॉम और भारतीय हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *