युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के खिलाफ शिकायत दर्ज, दिव्यांग कम्युनिटी का मजाक उड़ाने वाला Video

Spread the love

युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के खिलाफ शिकायत का मामला एक वीडियो से शुरू होता है.

नई दिल्ली. युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना का एक वीडियो बवाल बन गया है. वीडियो को हरभजन सिंह ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था. बवाल हुआ तो उन्होंने इसे डिलीट कर दिया. माफी भी मांगी. लेकिन इस सबसे कोई बात नहीं बनी. पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुकीं मानसी जोशी ने इसे असंवेदनशील और पूरी दिव्यांग कम्युनिटी का मजाक उड़ाने वाला बताया. बाद में एक एनजीओ ने इन तीनों पूर्व क्रिकेटरों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी. आइए जानते हैं कि पूरा माजरा क्या है.

युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के खिलाफ शिकायत का यह मामला एक वीडियो से शुरू होता है. पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इसे इंस्टाग्राम पर शेयर किया था. इस वीडियो में भज्जी के साथ-साथ युवराज सिंह और सुरेश रैना भी नजर आ रहे हैं. वीडियो में तीनों क्रिकेटर बॉलीवुड स्टार विकी कौशल के गाने ‘हुस्न तेरा तौबा तौबा’ की तर्ज पर लंगड़ाते हुए और चेहरे पर दर्द दिखाने की एक्टिंग कर रहे हैं.

पूर्व क्रिकेटर और सांसद हरभजन सिंह ने इस पोस्ट में लिखा, ‘लीजेंड क्रिकेट के 15 दिनों में बॉडी की तौबा-तौबा हो गई. शरीर का पोर-पोर दर्द कर रहा है.’ यह वीडियो वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स के फाइनल के बाद का है, जिसमें इंडिया चैंपियंस ने पाकिस्तान चैंपियंस को हराया था.

इस वीडियो के सामने आने के बाद पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुकीं बैडमिंटन खिलाड़ी मानसी जोशी ने कड़ी आपत्ति जताई. उन्होंने इंस्टाग्राम अपनी लंबी पोस्ट में लिखा, ‘आप जैसे क्रिकेटस्टार्स से जिम्मेदारी की उम्मीद की जाती है. प्लीज ऐसे लोगों का मजाक मत उड़ाइए जो दिव्यांग हैं. यह मजाक नहीं है.’

बवाल होता देख हरभजन सिंह ने वीडियो डिलीट कर दिया. उन्होंने माफी भी मांगी. हरभजन सिंह ने लिखा, ‘चैंपियनशिप जीतने के बाद हमने इंग्लैंड में सोशल मीडिया पर ‘तौबा तौबा’ गाने पर वीडियो बनाया, जिसको लेकर कुछ लोग शिकायत कर रहे हैं. हमारा इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की नहीं था. हम हर व्यक्ति और समुदाय का सम्मान करते हैं. यह वीडियो 15 दिन लगातार खेलने के बाद दर्द से परेशान हमारे शरीर का बुरा हाल दिखाने के लिए बनाया गया था.’

इस बीच दिल्ली के एक पुलिस स्टेशन में यह शिकायत एक एनजीओ नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लायमेंट फॉर डिसएबल्ड पीपल (NCPEDP) ने दर्ज कराई है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा को भी आरोपी बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *