मास्टर ट्रिक’ से फटाफट बुक होगा तत्काल टिकट ! MASTER LIST की मदद से 2 मिनट में बुक करें तत्काल ट्रेन टिकट

Spread the love

अगर आप छुट्टियों में बाहर घूमने जाना चाहते हैं और ट्रेन टिकट भी अब तक बुक नहीं किया है तो आज हम आपको इसका आसान तरीका बता रहे हैं।

  • आपके बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई होंगी और आप कहीं बाहर जाने का प्लान कर रहे होंगे। अब बाहर जाना है तो आपको ट्रेन की टिकट भी करानी होगी। लेकिन इतनी जल्दी टिकट मिलेगी कैसे। अगर आप अभी ट्रेन टिकट कराते हैं तो आपको वेटिंग टिकट ही मिलेगी। हालांकि, एक तरीका है ऐसा है जिसके जरिए आप आसानी से कंफर्म ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी होगी। अब आपको लग रहा होगा कि जरूरी तो नहीं तत्काल टिकट हो ही जाए क्योंकि टिकट बुक करते समय कई डिटेल्स भरनी पड़ती हैं और इसमें काफी समय निकल जाता है और फिर तत्काल टिकट आपको नहीं मिल पाती है। लेकिन अगर आप मास्टर लिस्ट पहले से ही बना लें तो आपका काम बेहद ही आसान हो सकता है। मास्टर लिस्ट में पैसेंजर की सभी डिटेल्स मौजूद हैं और एक क्लिक में ही ये भर भी जाती हैं।

मास्टर ट्रिक’ से फटाफट बुक होगा तत्काल टिकट!

बनाएं मास्टर लिस्ट:

  • सबसे पहले आपको IRCTC पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने आईडी पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा।
  • लॉगइन करने के बाद आपको My Account पर जाना होगा। इसके बाद My Profile पर जाएं।
  • यहां आपको एक विकल्प मिलेगा जो Add/Modify Master List होगा। इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपसे पैसेंजर की डिटेल्स मांगी जाएंगी जिसमें नाम, डेथ ऑफ बर्त, बर्थ प्रीफरेंस, फूड चॉइस और ID कार्ड नंबर डालना होगा।
  • डिटेल्स कंफर्म करने के बाद Submit पर क्लिक कर दें।

मास्टर लिस्ट का इस्तेमाल:

इसके बाद जब भी आपको ट्रेन टिकट बुक करें तो जब आपसे पैसेंजर डिटेल्स मांगी जाएंगी तो आपको वहां दिए गए मास्टर लिस्ट के विकल्प पर टैप करना होगा। फिर पैसेंजर्स को एड करें। और बस हो गया आपका काम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *