सिंगल गर्ल चाइल्ड को यूजीसी पोस्ट ग्रेजुएशन पढ़ाई के लिए देता है 2000 रुपए प्रति माह स्कॉलरशिप

Spread the love

केंद्र सरकार की तरफ से तमाम छात्रवृत्ति योजनाएं

आर्थिक रूप से कमजोर तबके के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसक लिए राज्य सरकारों के अलावा केंद्र सरकार की तरफ से तमाम छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित की जाती हैं। जिसके तहत जरूरतमंद छात्रों को छात्रृवत्ति दी जाती है। ताकि वे अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से कर सकें।

इन्हीं छात्रवृत्ति योजनाओं में विश्विविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की भी एक योजना शामिल है। जिसके तहत छात्राओं को हर महीने 2000 रुपए दिए जाते हैं।

यूजीसी की तरफ से पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड’ नामक एक छात्रवृत्ति योजना संचालित की जा रही है। हालांकि, इसका लाभ उन्हीं को ही मिलता है तो छात्राएं पीजी यानि कि पोस्टग्रेजुएशन में एडमिशन लेती हैं। योजना के तहत छात्राओं को पूरे दो वर्ष हर महीने 2000 रुपए दिए जाते हैं।

आयोग की तरफ से पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड’ का लाभ उन्हीं छात्राओं को दी जाती है जो कि अपने माता-पिता की एकलौती संतान हैं। यानि कि अगर किसी भी परिवार में एक लड़की और लड़का है तो योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक योजना के लिए वही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं, जो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षण संस्थान में पीजी के लिए एडमिशन ली हैं।

साथ ही छात्रा की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं है।  नोटिफिकेशन के मुताबिक इस योजना के लिए वे छात्राएं नहीं आवेदन कर सकेंगे, जो किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ ले रही हैं। अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है। आपको बता दें कि यूजीसी की तरफ से इसके अलावा भी कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं संचालित की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *