जर्मनी में मिली 3 हजार साल पुरानी तलवार ने खोले कई ‘राज’

SWORD IMAGE
Spread the love

तलवार जर्मनी में नोर्डलिंगन के प्राचीन समाधि स्थल से मिली है. यह तलवार कई तरह से चौंकाती है. खोजकर्ताओं का कहना है कि यह इतनी अच्छी तरह से संरक्षित थी कि हजारों साल बाद भी इसकी चमक फीकी नहीं पड़ी.

Rare Sword: जर्मनी में मिली 3 हजार साल पुरानी तलवार ने खोले कई 'राज', जानिए ये क्यों है खास

जर्मनी में 3 हजार साल पुरानी तलवार मिली है.  दावा है कि यह एक दुर्लभ तलवार है जो कांस्य युग से ताल्लुक रखती है. यह तलवार नोर्डलिंगन के प्राचीन समाधि स्थल से मिली है. यह तलवार कई तरह से चौंकाती है. खोजकर्ताओं का कहना है कि यह इतनी अच्छी तरह से संरक्षित थी कि हजारों साल बाद भी इसकी चमक फीकी नहीं पड़ी.

जहां पर तलवार मिली थी वहां पर कभी तीन लोगों को दफनाया गया था. इसमें एक महिला, एक पुरुष और एक टीनेजर था. हालांकि वो किस तरह समुदाय से ताल्लुक रखते थे और उनके बीच आपस में क्या कनेक्शन था, इसे समझने की कोशिश की जा रही है.

चौंकाती हैं ये बातें

डेलीमेल की रिपोर्ट में प्रिजर्वेशन ऑफ मॉन्यूमेंट्स के हेड मेथियस फेल का कहना है, तलवार को तीन लोगों के साथ दफनाया गया था, लेकिन यह बात दिलचस्प है कि उनका आपस में कनेक्शन क्या था. इस पर रिसर्च की जा रही है.

लेकिन सबसे दिलचस्प बात है कि आखिर तलवार को यहां कैसे रखा गया कि वो आज भी इतनी सुरक्षित होने के साथ उसमें चमक बरकरार है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रिसर्च का विषय है. जिसके बारे में कई जानकारियां अभी आनी बाकी हैं.

जर्मनी में कई बार पुराने युगों की वस्तुएं मिली हैं, जिनमें से कुछ तलवारें भी शामिल हैं। यदि विशेष रूप से 3 हजार साल पुरानी तलवार की बात कर रहे हैं, तो ब्रोंज युग की एक तलवार का उल्लेख कर रहे हैं

यह तलवार ब्रोंज युग के दौरान बनाई गई थी, जो कि धातु के उपयोग और उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। इस तलवार की खोज ने हमें इस युग के बारे में अधिक जानकारी प्रदान की है, जैसे कि इसके निर्माण की तकनीक और इसके उपयोग के तरीके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *