टाइटैनिक का मलबा देखने गए 5 लोग लापता

Spread the love

 खत्म होने वाली है पनडुब्बी की ऑक्सीजन, टाइटैनिक के मलबे में फंसने का डर

पनडुब्बी में सवार होकर टाइटैनिक का मलबा देखने गए 5 लोग लापता हो गए हैं. इन लोगों को ढूंढने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है.

Titanic Submarine Missing: खत्म होने वाली है पनडुब्बी की ऑक्सीजन, टाइटैनिक के मलबे में फंसने का डर, पढ़ें अपडेट्स

अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक का मलबा देखने गए 5 लोग लापता हो गए हैं. वह जिस पनडुब्बी में सवार होकर मलबा देखने पहुंचे, वह पनडुब्बी ही लापता हो गई है. फिलहाल इन पनडुब्बी को खोजने के लिए व्यापक खोज अभियान चलाया जा रहा है. अमेरिका और कनाडा के अधिकारी जी-जान से पनडुब्बी को ढूंढने में जुटे हुए हैं मलबा देखने के लिए रविवार को समुद्र में पनडुब्बी लगाई. डुबकी लगाने के 1 घंटा 45 मिनट बाद ही इससे संपर्क टूट गया था.

लापता हुई पनडुब्बी OceanGate नाम की कंपनी के स्वामित्व वाली है. पनडुब्बी ने अपने सफर की शुरुआत 18 जून को हुई थी. पनडुब्बी का डुबकी लगाने के बाद टाइटैनिक के मलबे वाली लोकेशन तक ले जाने वाले जहाज पोलर प्रिंस से संपर्क टूट गया था. कंपनी का कहना है कि पनडुब्बी में ऐसे सिस्टम लगे हुए हैं, जो किसी भी खतरे की जानकारी दे सकते हैं, ताकि पनडुब्बी समय पर सतह पर आ जाए. आइए पनडुब्बी के गायब होने से लेकर अब तक के अपडे्टस जानते हैं.

लापता हुई पनडुब्बी समुद्र में रहने के दौरान कम्युनिकेशन के लिए एलन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट का इस्तेमाल कर रही थी. कंपनी ने एक जून को ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी थी. बकायदा इस ट्वीट में एलन मस्क को शुक्रिया भी कहा गया था.

पनडुब्बी को ढूंढने के लिए बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. बॉस्टन में यूएस कोस्ट गार्ड के लेफ्टिनेंट जॉर्डन हार्ट ने कहा कि कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट से दूर खोज और बचाव अभियान जारी है. कनाडा भी लापता हुए लोगों को खोजने में मदद कर रहा है.

सीईओ और फाउंडर स्टॉकटन रश ने भरोसा दिलाया है कि पनडुब्बी बहुत मजबूत है. उनका कहना है कि जिस कंटेनर में लोग और ऑक्सीजन मौजूद है, उसे नासा और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन ने मिलकर तैयार किया है.

अटलांटिक महासागर में लापता हुए लोगों में ब्रिटिश अरबपति हामिश हार्डिंग के भी शामिल होने की जानकारी मिली है. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए भी इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने ये भी बताया था कि उनके साथ जाने वाले लोगों में कुछ अनुभवी लोग भी शामिल हैं. हामिश हार्डिंग की दोस्त जेनीके मिकेलसेन का कहना है कि उन्होंने मुझे बताया था कि किसी भी अभियान पर जाना खतरनाक होता है. लेकिन मेरा सबसे बड़ा डर ये है कि उन्हें कुछ घंटों के भीतर ही सतह पर आना जाना था, मगर वे नहीं आए हैं. ये मेरा डर है. फ्रांस के नाविक पॉल-हेनरी नार्गोलेट भी लापता लोगों में शामिल हैं. उनके पास टाइटैनिक के मलबे के साथ काम करने का अनुभव है. वह गहराई में गोता लगाने और पनडुब्बी चलाने में भी माहिर हैं. उन्होंने 2019 में पानी में चीजें खराब होने को लेकर बात भी की थी. कंपनी टाइटैनिक तक ले जाने के लिए 2.5 लाख डॉलर यानी लगभग 2 करोड़ रुपये चार्ज करती है. 2021 से ही कंपनी सेवाएं दे रही हैं. लापता हुई पनडुब्बी का नाम टाइटन है. कंपनी के एडवाइजर डेविड कॉनकैनन ने कहा कि पनडुब्बी में 96 घंटे तक की ऑक्सीजन मौजूद है. डुबकी लगाने वाले दिन इसमें इतना ऑक्सीजन था, इसलिए अब धीरे-धीरे ऑक्सीजन खत्म भी हो रही है. टाइटन पनडुब्बी हर 15 मिनट पर पोलर प्रिंस जहाज को मैसेज भेजता था. आखिरी मैसेज स्थानीय समय के मुताबिक 3 बजे मिला था, उस समय पनडुब्बी टाइटैनिक के मलबे के ऊपर चक्कर लगा रही थी. ब्रिटिश नौसेना के पूर्व अधिकारी क्रिस पैरी का कहना है कि टाइटन किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो गया होगा. हो सकता है कि वह टाइटैनिक के मलबे में फंस गया हो. ये वास्तव में बहुत डरावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *