कैसे बनते हैं मेजर जनरल सीडीएस से ?

Spread the love

सीडीएस पास करने पर कितनी मिलती है सैलरी, क्या-क्या होती है सुविधाएं?

UPSC CDS Salary Sarkari Naukri: कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) भर्ती परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल आयोजित की जात

  • संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS) के लिए भर्ती (UPSC CDS Recruitment Exam) परीक्षा आयोजित करता है. इसके तहत ही भारत के तीनों सेनाओं में ऑफिसर के पदों पर नियुक्ति मिलती है. जिन युवाओं का चयन CDS के लिए होता है, उन्हें Indian Army, Indian Navy और Indian Air Force में अधिकारी के पदों पर तैनाती मिलती है.
  • CDS परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को कैडेट ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है, जिसके दौरान सेना, नौसेना या समकक्ष पदों के अधिकारियों को निश्चित वजीफा मिलता है, जो लेवल 10 पर आधारित है. CDS का शुरुआती वेतन यानी ट्रेनिंग के दौरान वजीफा 56,100/ प्रति माह मिलता है.

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDSE) एक रक्षा प्रवेश परीक्षा है, जिसके माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को देश की सेवा करने के लिए विभिन्न डिफेंस ट्रेनिंग एकेडमी में शामिल किया जाता है. 

इसके अलावा जो भी उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी पाने की तैयारी में लगे हैं, उन्हें प्रमोशन, मूल वेतन, इन-हैंड वेतन, विभिन्न भत्तों और लाभों आदि के बारे में पता होना चाहिए.

एकेडमी में ट्रेनिंग के दौरान पुरुष और महिला कैडेटों को दिया जाने वाला वजीफा 56,100 रुपये प्रति माह है. ट्रेनिंग अवधि को कमीशन प्राप्त सेवा के रूप में नहीं माना जाता है. एक बार जब उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक कमीशन मिल जाता है, तो अधिकारियों का CDS वेतन लेवल 10 के मैट्रिक्स में मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *