जे भी बनारस आई त खुश होके ही जाई : मोदी

Spread the love

काशी नगरी में गदगद दिखे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर के बाद अब वाराणसी पहुंचे। उन्‍होंने योजनाओं के लोकार्पण के बाद विभ‍िन्‍न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की और उन्‍हें योजनाओं के तहत चेक, घर की चाबियां और आयुष्‍मान कार्ड सौंपे। पीएम मोदी ने वाराणसी की जनता का धन्‍यवाद दिया कि नगर निकाय चुनाव में उन्‍होंने बीजेपी उम्‍मीदवार को जिताया।

Narendra Modi Varanasi: जे भी बनारस आई त खुश होके ही जाई, काशी में वाराणसी की तारीफ में बोले पीएम मोदी

जब प्रधानमंत्री  वाराणसी पहुंचे..

वाराणसी: भारी बारिश के बीच जब प्रधानमंत्री  वाराणसी पहुंचे और जनसमूह को देखा तो बोले, जे भी बनारस आई त खुश होके ही जाई। पीएम मोदी शुक्रवार को वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। वाराणसी पहुंचकर उन्‍होंने विभ‍िन्‍न योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात की। इसके बाद एक जनसभा में लाभार्थियों को इन योजनाओं के तहत चेक, आयुष्‍मान कार्ड और प्रधानमंत्री आवास योजना के घरों की चाबियां बांटी।

नरेंद्र मोदी बोले, काशी में आजकल रौनक ज्‍यादा हो रही है। देश-दुनिया से लोग बाबा को जल चढाने आ रहे हैं। इस सावन दो महीने का है तो रिकॉर्ड भक्‍त आएंगे। लेकिन इसके बाद भी मुझे कोई चिंता नहीं है… जे भी बनारस आई त खुश होके ही जाई।नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले बटन दबाकर करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण किया। इसके बाद स्‍वनिधि योजना के लाभार्थियों को पचास-पचास हजार के चेक बांटे। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चाबियां बांटी और आयुष्‍मान कार्ड का भी वितरण किया।

‘बेनेफिट डायरेक्‍ट और फीडबैक भी डायरेक्‍ट’

अपने 9 साल के कार्यकाल की तुलना पहले की सरकारों से करते हुए उन्‍होंने कहा- पहले सरकारें एसी कमरों में योजनाएं बनाती थीं। उन्‍हें पता ही नहीं होता था कि जनता की जरूरत क्‍या है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। हमने लाभार्थियों से मुलाकात की, संवाद किया। मतलब बेनेफिट डायरेक्‍ट और फीडबैक भी डायरेक्‍ट।

अब किसी के लिए गुणा गणित का चांस ही नहीं बचा है। आज पिछली सरकारों वाले लाभार्थी का नाम सुनकर तिलमिला जाते हैं।पहले लोकतंत्र के नाम पर गिने चुने लोगों के हित साधे जाते थे। गरीब की पूछ ही नहीं थी। बीजेपी सरकार में लाभार्थी वर्ग सच्‍चे सामाजिक न्‍याय और सच्‍चे सेकुलरिज्‍म का उदाहरण बन गए हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि हर योजना के आखिरी लाभार्थी को खोज कर उसे योजना का लाभ पहुंचाएं।

‘दलाली खाने वालों, घोटाले करने वालों की दुकान बंद’

मोदी ने कहा, जब सरकार खुद ही लाभार्थी तक पहुंच रही है तो कमीशन लेने वालों, दलाली खाने वालों, घोटाले करने वालों की दुकान बंद। अब न कोई भेदभाव है न भ्रष्‍टाचार। बीते नौ साल में हमने सिर्फ एक परिवार और एक पीढ़ी के लिए योजनाएं नहीं बनाई हैं। हमने आने वाली पीढ़ियों का भविष्‍य सुधर जाए, इसका काम किया है। पीएम आवास योजना गरीबों के घर की योजना है।

देश में चार करोड से अध‍िक परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत पक्‍के घर मिल चुके हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज यूपी में गरीबों को साढे़ चार लाख पक्‍के घर सुपुद किए गए हैं। सावन के महीने में महादेव की कितनी बडी कृपा हुई।जिन गरीबों को घर मिले हैं उनकी कितनी बडी चिंता दूर हुई है। उनमें सुरक्षा की भावना आई है। इस योजना के तहत महिलाओं को बड़ी संख्‍या में घर मिले हैं। पहली बार महिलाओ के नाम प्रॉपर्टी अर्जित हुई है।

आयुष्‍मान भारत योजना के बारे में मोदी…

आयुष्‍मान भारत योजना के बारे में मोदी ने कहा, यह योजना भी सिर्फ 5 लाख रुपये तक सीमित नहीं है। गरीब परिवार में जब किसी को गंभीर बीमारी होती है तो पूरा परिवार परेशान कई साल तक परेशान रहता है। किसी को पढ़ाई छोड़कर कम उम्र में काम करना होता है। ऐसे परिवार मे बरसों शादी-ब्‍याह नहीं हो पाते। ऐसे में दो ही विकल्‍प होते हैं या तो अपनों को अपनी आंखों के सामने जिंदगी के लिए संघर्ष करते देखें या कर्ज लेकर इलाज कराए।

लेकिन कर्ज लेते हैं तो उसके बोझ तले आने वाली पीढ़ियां प्रभावित होती हैं। इस तरह आयुष्‍मान भारत योजना कई पीढ़ियों को बचा रही है। इसलिए मिशन मोड में लाभार्थियों को आयुष्‍मान कार्ड बांटने पर जोर दे रहा हूं।’देश के संसाधनों पर गरीबों का हक पहले’पीएम मोदी बोले, देश के संसाधनों पर वंचितों का, गरीबों का सबसे बडा हक होता है। पहले बैंक तक पहुंच भी सिर्फ अमीर लोगों की होती थी। गरीबों के लिए कहा जाता था कि जब पैसा ही नहीं है तो बैंक खाते का क्‍या करेंगे। उनकी गारंटी कौन देगा। लेकिन हमने जनधन खाते खोले।

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा…

करोडों लाभार्थियों ने यूपी में मुद्रा योजना का लाभ उठाकर अपना काम शुरू किया। सबसे अधिक लाभ गरीब, दलित, पिछडे़, अल्‍पसंख्‍यक वर्ग को हुआ है। यही सामाजिक न्‍याय है जिसकी गारंटी भारत सरकार दे रही है।नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, पटरी, रेहड़ी, ठेलों पर काम करने वाले वंचित समुदाय से ही आते हैं।

पहली की सरकारों ने उन्‍हें अपमान देने के अलावा कुछ नहीं किया। लेकिन गरीब मां के बेटे मोदी ने पीएम स्‍वनिधि योजना बनाई है और बैंकों को पैसे देने को कहा है। जो पैसे दिए जा रहे हैं उसकी गारंटी भी सरकार दे रही है। इस योजना के तहत 35 लाख से ज्‍यादा को लोन मिला है। आज यूपी में डेढ़ लाख से ज्‍यादा को लोन मिला है।

प्रधानमंत्री ने कहा, गरीब को स्‍वाभिमान मोदी की गारंटी है। देश पर जिन लोगों ने दशकों तक शासन किया उनके मूल में बेइमानी रही है। इसल‍िए 2014 से पहले भ्रष्‍टाचारी और परिवारवादियों के शासन में यही होता था। जब भी गरीब कल्‍याण की बात आती थी घाटे का रोना होता था। आज लेकिन ऐसा नहीं, आज सरकार बदली है नीयत बदली है तो परिणाम भी बदले दिख रहे हैं। पहले लोकतंत्र के नाम पर गिने चुने लोगों के हित साधे जाते थे।

मोदी ने कहा, जब सरकार खुद ही लाभार्थी तक पहुंच रही…

गरीब की पूछ ही नहीं थी। बीजेपी सरकार में लाभार्थी वर्ग सच्‍चे सामाजिक न्‍याय और सच्‍चे सेकुलरिज्‍म का उदाहरण बन गए हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि हर योजना के आखिरी लाभार्थी को खोज कर उसे योजना का लाभ पहुंचाएं।मोदी ने कहा, जब सरकार खुद ही लाभार्थी तक पहुंच रही है तो कमीशन लेने वालों, दलाली खाने वालों, घोटाले करने वालों की दुकान बंद। अब न कोई भेदभाव है न भ्रष्‍टाचार।

बीते नौ साल में हमने सिर्फ एक परिवार और एक पीढ़ी के लिए योजनाएं नहीं बनाई हैं। हमने आने वाली पीढ़ियों का भविष्‍य सुधर जाए, इसका काम किया है। पीएम आवास योजना गरीबों के घर की योजना है। देश में चार करोड से अध‍िक परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत पक्‍के घर मिल चुके हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज यूपी में गरीबों को साढे़ चार लाख पक्‍के घर सुपुद किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *