झारखंड के प्रसिद्ध मंदिर 

Spread the love

इस प्रदेश में अनेक प्रसिद्ध मंदिर स्थित हैं

झारखंड राज्य भारत का एक प्रमुख प्राकृतिक सौंदर्य और धार्मिकता से युक्त राज्य है। इस प्रदेश में अनेक प्रसिद्ध मंदिर स्थित हैं जो आकर्षकता और आध्यात्मिकता के साथ-साथ धार्मिक महत्व के आदान-प्रदान करते हैं। यहां हम झारखंड राज्य के कुछ प्रमुख मंदिरों के बारे में चर्चा करेंगे:

  1. बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर, देवघर: यह मंदिर झारखंड का सबसे प्रसिद्ध और पवित्र माना जाने वाला मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।
  2. सुंदरनारायण बाबा मंदिर, रांची: यह मंदिर झारखंड की राजधानी रांची में स्थित है और संगठन मंदिर के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह मंदिर भगवान विष्णु और लक्ष्मी को समर्पित है और अपने सुंदर वास्तुकला और स्थानीय संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।
  3. राजराप्पा मंदिर, हजारीबाग: यह मंदिर हजारीबाग जिले में स्थित है और झारखंड के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर माता चिंतपूर्णी को समर्पित है और श्रद्धालुओं को आकर्षित करने वाली मूर्ति और प्राकृतिक वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।
  4. श्रीपाद जंबू मंदिर, गिरिडीह: यह मंदिर गिरिडीह जिले में स्थित है और झारखंड का एक आध्यात्मिक और पर्यटन स्थल है। यह मंदिर महावीर वाणी, अनुपम वाणी और धर्मशास्त्र के संग्रह को समर्पित है और अपनी विशेष मिट्टी और प्राचीन स्थापत्य की वजह से प्रसिद्ध है।
  5. सुंदरमेरी मंदिर, दुमका: यह मंदिर दुमका जिले में स्थित है और झारखंड की महिला देवी को समर्पित है। इस मंदिर को अपनी रोचक वास्तुकला और आध्यात्मिक महत्व के लिए प्रसिद्धता मिली है।

ये केवल कुछ प्रमुख मंदिर हैं, झारखंड राज्य में अन्य भी धार्मिक स्थल और मंदिर हैं जो आकर्षक हैं और आध्यात्मिकता को महत्वपूर्णता देते हैं। यहां के प्रसिद्ध मंदिर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और स्थानीय लोगों के लिए आध्यात्मिकता का महत्वपूर्ण केंद्र हैं।

कुछ मुख्य मंदिरों के बारे में…

झारखण्ड राज्य में अनेकों धार्मिक स्थल मजूद हैं। जहाँ हर धर्म के लोग अपने अपने धार्मिक स्थलों पर जा कर अपने धर्म की पूजा अर्चना करते हैं । हिन्दू धर्म में अनेकों देवी देवताओं को पूजा जाता है। जिनके अलग अलग जगहों पर मंदिर बने हुए है। आज हम उनमें से कुछ मुख्य मंदिरों के बारे में जानेंगे।

मंदिरजिला
छिन्मस्तिका मंदिर ( रजरप्पा )रामगढ
जगन्नाथ मंदिररांची
देवड़ी मंदिररांची
महामाया मंदिरगुमला
बैद्यनाथ धामदेवघर
वासुकीनाथ धामदुमका
सूर्य मंदिररांची
भद्रकाली मंदिरचतरा
उग्रतारा मंदिर (नगर)लातेहार
झारखण्ड धाम मंदिरगिरिडीह
माँ योगिनी मंदिरगोड्डा
प्राचीन शिव मंदिर , कैथारामगढ
टांगीनाथ धाम मंदिरगुमला
अंजन धाम मंदिर (अंजन ग्राम )गुमला
मदन मोहन मंदिर ,बोड़ेया कांकेरांची
पहाड़ी मंदिररांची
आम्रेश्वर धामखूंटी
शक्ति मंदिरधनबाद
लिल्लोरी मंदिरधनबाद
भूफोर मंदिरधनबाद
रंकिणी मंदिरपूर्वी सिंघभूम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *