Ram Mandir से पहले अयोध्या को मिलेगा Airport

Spread the love

अयोध्या हवाई अड्डे में एक नया टर्मिनल भवन, एप्रन और रनवे एक्सटेंशन का निर्माण प्रस्तावित है. (न्यूज़18)

इस दिसंबर में नए अयोध्या हवाई अड्डे से उड़ानों

अयोध्या. अगले साल जनवरी में श्री राम मंदिर के उद्घाटन से पहले इस दिसंबर में नए अयोध्या हवाई अड्डे से उड़ानों का संचालन शुरू हो सकता है. केंद्र की हवाईअड्डे को करीब पांच गुना विस्तार करने की भी योजना है. वर्तमान हवाईअड्डा, जो दिसंबर से काम शुरू करेगा, में 6250 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक टर्मिनल भवन है. यह पीक आवर्स के दौरान 500 यात्रियों को संभाल सकता है, इसका रनवे 2,200 मीटर का है और यहां चार विमानों को पार्क करने की क्षमता है.

प्रोजेक्ट का प्रस्तावित चरण-2 काफी बड़ा होगा. इसमें 30,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाला एक नया टर्मिनल भवन होगा, जो पीक आवर्स के दौरान कुल 3,200 यात्रियों को सेवा देने में सक्षम होगा. चरण-2 में 2,200 मीटर से 3,125 मीटर तक रनवे विस्तार और आठ ए-321 प्रकार के विमानों को पार्क करने के लिए एप्रन विस्तार को भी ध्यान में रखा गया है.

तीर्थयात्रियों के लिए प्रवेश द्वार का काम करेगा यह हवाईअड्डा


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक दस्तावेज में कहा गया है, “इस क्षेत्र में लगातार यात्रियों की बढ़ती संख्या और मांग को पूरा करने के लिए, अयोध्या हवाई अड्डे के भविष्य के विकास में यात्रियों की सुविधा को पूरा करने मद्देनजर एक नया टर्मिनल भवन, एप्रन और रनवे एक्सटेंशन का निर्माण प्रस्तावित है. अयोध्या को हिंदुओं के सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों (मोक्षदायिनी सप्त पुरियों) में से पहला माना गया है. हवाईअड्डा हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा.”

latest news on Modi

जानें अयोध्या में कब से शुरू की जाएगी हवाई यात्रा?

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले उड़ान को नवंबर माह से शुरू कर दिया जाएगा.  पहले चरण में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू करने की योजना है. इसके बाद यात्रियों की आमद और मांग को देखते हुए अन्य बड़े शहरों के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी. अयोध्या एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण अगले महीने अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *