Republic Day 2024 के मुख्य अतिथि बन सकते हैं बाइडेन, Modi ने दिया न्योता

Spread the love
Joe Biden PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को 26 जनवरी को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने यह जानकारी दी है।

इसी महीने बाइडेन नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे। बाइडेन और मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई थी। इसी दौरान पीएम मोदी ने उन्हें निमंत्रण दिया। अमेरिकी राजदूत ने एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को गणतंत्र दिवस के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि पीएम ने क्वाड का जिक्र नहीं किया था।

2024 में भारत में होगा क्वाड शिखर सम्मेलन

पहले इससे ऐसी खबरें थी कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी क्वाड नेताओं को आमंत्रित करने का विचार कर रहा है। क्वाड चार देशों का संगठन है। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया इसके सदस्य हैं। भारत 2024 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है।

गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्राध्यक्ष को बुलाने की है परंपरा

दरअसल, हर साल गणतंत्र दिवस समारोह में किसी राष्ट्राध्यक्ष को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने की परंपरा है। मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनने का निमंत्रण काफी प्रतीकात्मक महत्व रखता है। यह भारत के रणनीतिक व राजनयिक संबंधों और साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है।

गणमान्य व्यक्तियों की उपलब्धता के बारे में अनौपचारिक पुष्टि के बाद औपचारिक निमंत्रण जारी किए जाते हैं। पिछले कुछ समय में भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ी है। गणतंत्र दिवस समारोह में जो बाइडेन से आने से दोनों देशों के रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *