Asian Games में भारतीय क्रिकेट टीम को Gold Medal

Spread the love

Asian गेम्स में आज भारत और अफगानिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें टीम इंडिया (Team India) ने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रौशन कर दिया है. भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में बारिश के वजह से ये मुकाबला पुरा नहीं खेला जा सका.हालांकि, इसके बावजूद भी भारतीय टीम ने चीन में तिरंगा लहरा दिया है. जी हां बिना पुरा मैच खेले ही भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है. आखिर बिना मैच खेले भारत ने कैसे गोल्ड जीत लिया आगे आपको इस लेख के जरिए बताने वाले हैं.

भारत ने जीता था टॉस

एशियन गेम्स के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. जवाब में पहले बल्लेबाजी करने आई अफगानिस्तान की टीम ने कुछ खास कमाल नहीं किया. अफगानिस्तान की टीम ने काफी खराब शुरुआत किया.

हालांकि, शाहिदुल्लाह कमाल ने अफगानिस्तान की पारी में जान भरने का काम किया और मैच रद्द होने तक 43 गेंदों में 2 छक्के और 3 चौके की मदद से 49 रन की पारी खेल ली थी. 18.2 ओवर तक अफगानिस्तान की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिए थे तभी अचानक बारिश आ गई और इस मुकाबले को रद्द करना पड़ा.एशियन गेम्स 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया था और फाइनल मुकाबले के दौरान चीन के हांग्जो में बारिश ने दस्तक दे दी. जिसके वजह से एशियन गेम्स का फाइनल मुकाबला रद्द करना पड़ा.

एशियन गेम्स में भारत को इसलिए गोल्ड मेडल से नवाजा गया है क्योंकि भारत ने इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने सारे मुकाबले काफी बड़े अंतर से जीता है और यही कारण है कि एशियन गेम्स के फाइनल में भारत को वरीयता दी गई. ऋतुराज गायकवाड़ के कप्तानी में भारतीय टीम ने एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर देश का नाम रौशन कर दिया है.

अफगानिस्तान को मिला सिल्वर

एशियन गेम्स के फाइनल में भारत को वरीयता के आधार पर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है तो वहीं अफगानिस्तान की टीम को एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है. फाइनल मुकाबले के निर्णय की घोषणा होने के बाद से भारतीय टीम के खिलाड़ी काफी ज्यादा जश्न मनाते हुए नज़र आ रहे हैं तो वहीं सिल्वर मिलने के बाद भी अफगानिस्तान के खिलाड़ी खुश नज़र आ रहे हैं.

बांग्लादेश ने जीता ब्रांज

एशियन गेम्स में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच आज सुबह ब्रांज मेडल के लिए जंग हुई थी जिसमें बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशियन गेम्स के ब्रांज मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया था. तो वहीं अब भारत ने गोल्ड पर तो अफगानिस्तान ने सिल्वर पर अपना कब्जा कर लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *