ISRO को Target : 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और 2040 तक चंद्रमा पर पहले भारतीय

Spread the love
PM MODI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गगनयान प्रोजेक्ट को लेकर इसरो चेयरमैन और केंद्रीय मंत्रियों के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग की है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान से कहा कि वे 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष केंद्र मिशन को पूरा करने का काम करें। साथ ही चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजने का लक्ष्य 2040 तय किया। इस दौरान इसरो चीफ ने पीएम मोदी आदित्य एल-वन को लेकर अपडेट दिया और इसरो के नेक्स्ट प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी दी है। पीएम मोदी की हाईलेवल मीटिंग में इसरो प्रमुख सोमनाथ सहित केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे।

इसरो के सफल मिशन की सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता का जिक्र किया। इसके साथ ही आदित्य एल-1 जैसे सौर मिशन के बारे में भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि इसरो ने जिस तरह से इतने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स को सफलतापूर्वक पूरा किया है, उससे यह उम्मीद बनती है कि हम 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन भी तैयार करने में सफल रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना भी हमारा मुख्य मिशन होना चाहिए। चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजने के लिए पीएम मोदी ने 2040 की डेडलाइन तय की है।

पीएम मोदी ने की गगनयान प्रोजेक्ट पर मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गगनयान मिशन की प्रगति का आकलन करने के लिए हाई लेवल मीटिंग की है। इस दौरान भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों और भविष्य की रूपरेखा के बारे में भी चर्चा की गई। मीटिंग के दौरान अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन का डिटेल प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। इसमें मानव-रेटेड लांच वेहिकल, सिस्टम्स के डेवलपमेंट्स की जानकारी दी गई। अंतरिक्ष विभान ने 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना और प्रारूप को भी सामने रखा है। इसमें ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के तीन मानव रहित मिशन भी शामिल हैं। इसके अलावा क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर को तय की गई। बैठक के दौरान 2025 तक लांच होने वाले मिशन पर चर्चा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *