Lalu Yadav : दोबारा 3 से 5 साल जेल जाने का कर लिया इंतजाम !

Spread the love

रांची जेल में रहकर भी फोन का इस्तेमाल करते थे। लालू प्रसाद सोनिया गांधी और उनके करीबी अहमद पटेल से भी बात किया करते थे। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने शेखी बघारने के चक्कर में भारी भूल कर बैठे हैं। कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में श्रीकृष्ण सिंह जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में स्वीकार किया कि वह जेल में रहते हुए फोन पर बात किया करते थे। उनकी कही यह बात अगर जांच में सही पाई जाती है तो लालू यादव को 3 से 5 साल जेल जाने की नौबत आ सकती है।

पटना: सदाकत आश्रम पटना में जिस तरह से मोबाइल पर कुछ कांग्रेसी नेताओं से बात करने की बात लालू यादव ने स्वीकार की है, अगर यह साबित हो गया तो उनकी मुश्किल बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए कि जेल में चोरी छिपे मोबाइल रखना कानून अपराध है। ऐसा नहीं की आप अपने लोग से बात नहीं कर सकते पर, जिस नंबर से बात करना है वैसे चार नंबर जेल प्रशासन को बताने होते हैं.
क्या कहा लालू प्रसाद ने

कांग्रेस की ओर से आयोजित श्रीकृष्ण सिंह की जयंती समारोह में राजद सुप्रीमो लालू यादव ने खुले मंच से किस्सा सुनाते हुए कहा कि जब वह रांची के जेल में बंद थे तो अखिलेश सिंह उनसे मिलने आए थे। लालू के मुताबिक अखिलेश सिंह बिहार से राज्यसभा की एक सीट पर किसी की पैरवी लेकर आए थे, लेकिन उन्होंने कहा कि अखिलेश को ही वह राज्यसभा भेजना चाहते हैं। तब लालू यादव ने जेल से ही सोनिया गांधी से फोन पर बात की। ऐसा वे तब कर रहे थे जब वे चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता थे और रांची जेल में रहकर भी फोन का इस्तेमाल करते थे। लालू प्रसाद कांग्रसी नेता सोनिया गांधी और उनके करीबी अहमद पटेल से भी बात किया करते थे।

क्या है जेल मैनुअल

वर्ष 1894 के जेल एक्ट में संशोधन करने के बाद जेल में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर तीन से पांच वर्ष की सजा हो सकती है। 20 से 50 हजार जुर्माना भी हो सकता है।

जेल में चोरी छिपे मोबाइल नहीं रखने को लेकर और समाज से कनेक्ट रहने के लिए जेल प्रशासन ने कैदी को प्रतिदिन चार नंबर पर कुल पांच मिनट बात करने की स्वीकृति दी है। इसके पहले कैदी को वे चार नंबर जेल प्रशासन की देने होंगे। जेल प्रशासन इस नंबर को वेरिफिकेशन हेतु एसपी कार्यालय भेजता है। जब नंबर वेरिफाई हो जायेगा तो कोई भी कैदी चार नंबर पर बात कर सकता है।

जेल नियमों का उल्लंघन : राकेश सिंह

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राकेश कुमार सिंह ने राजद के अध्यक्ष द्वारा जेल से कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को फोन कर लालू ने जेल नियमों का उल्लंघन किया है। वे सजा काटने के दौरान भी अपनी पहुंच का इस्तेमाल करते थे। उन्होंने न्यायालय से आग्रह किया कि वे स्वयं संज्ञान ले।
उन्होंने कहा कि लालू यादव के इस बयान से तो पता चलता है कि कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है और यह कांग्रेस का दुर्भाग्य है कि वह एक सजायाफ्ता व्यक्ति की जेब की पार्टी बन गई है। कुछ दिन पहले ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने यह कह कर चौंका दिया कि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में चुनाव में उतरेंगे। यह राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के लिए डूब मरने की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *