‘INDIA’ फंस गया : ममता बनर्जी ने बंगाल में दिखाया विपक्षी गठबंधन को ठेंगा, शिवसेना के तेवर भी बदले

Spread the love

विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक में सीटों के बंटवारे पर घमासान होने लगा है। अभी तक के चार बैठकों में सीटों को लेकर चर्चा भी नहीं हुई। चौथी बैठक के बाद इंडिया ब्लॉक के पार्टनर अलग-अलग राग अलापने लगे। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में गठबंधन से ही इनकार कर दिया। महाराष्ट्र में शिवसेना ने डिमांड बढ़ा दी है। पंजाब में आम आदमी पार्टी ने संकेतों में कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग से मना कर चुकी है।

सीटों के बंटवारे को लेकर विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में शुरू हुई कलह; ममता बनर्जी गठबंधन में रहेंगी मगर पश्चिम बंगाल में कोई समझौता नहीं करेंगी; महाराष्ट्र, बिहार, पंजाब और दिल्ली में भी पेच, कांग्रेस ने भी पकड़ा अलग रास्ता

कोलकाता : लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन को तगड़ा झटका दिया है। ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि 2024 में टीएमसी बंगाल में किसी पार्टी से चुनावी समझौता नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन पूरे देश में भाजपा के खिलाफ मिलकर चुनाव लड़ेगा, मगर बंगाल में टीएमसी अकेले बीजेपी के खिलाफ लड़ेगी। वह कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के साथ समझौता नहीं करेगी। ममता बनर्जी के इस तेवर से इंडिया ब्लॉक में घमासान होना तय है। दूसरी ओर, शिवसेना (उद्धव गुट) ने महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर पहली चाल दी है। पार्टी के नेता संजय राउत ने कांग्रेस को बता दिया है कि वह महाराष्ट्र की 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। ऐसा ही पेच पंजाब और दिल्ली में फंस रहा है, जहां आम आदमी पार्टी कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग के लिए राजी नहीं है। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ विधानसभा चुनाव में सपा के साथ किए गए व्यवहार को बदला चुकाने को तैयार बैठे हैं।

कांग्रेस और लेफ्ट पर ममता ने लगाए मिलीभगत के आरोप

जब राहुल गांधी नागपुर में कांग्रेस की रैली को संबोधित कर रहे थे, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी उत्तर 24 परगना जिले के चकला में कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद रैली में बोल रही थीं। रैली में ममता बनर्जी ने साफ तौर से ऐलान किया कि बीजेपी के खिलाफ इंडिया ब्लॉक पूरे देश में चुनाव लड़ेगा, मगर पश्चिम बंगाल में टीएमसी कांग्रेस या लेफ्ट पार्टियों से समझौता नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी अकेले बीजेपी का मुकाबला करेगी। इस रैली में ममता बनर्जी ने कांग्रेस और सीपीआई(एम) पर बीजेपी से मिलीभगत का आरोप भी मढ़ दिया। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन में आने के बाद भी कांग्रेस और सीपीआई(एम) के नेता बंगाल में टीएमसी के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। अपने भाषण में ममता बनर्जी ने बीजेपी पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सीएए के तहत अगर एक समुदाय को नागरिकता मिल रही है तो दूसरे समुदाय को भी हक मिलना चाहिए। बता दें कि अमित शाह ने कोलकाता में घोषणा की थी कि सीएए देश का कानून है और बीजेपी इसे लागू करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *