Indonesia : धधकते ज्वालामुखी पर विराजते हैं गणपति बप्पा !

Spread the love

दुनिया में कई खूबसूरत और हैरान कर देने वाली जगहें हैं. ऐसी ही एक जगह है, जहां पर भगवान गणेश की प्रतिमा ज्वालामुखी के मुहाने पर मौजूद है. इस देश में धधकते ज्वालामुखी पर विराजते हैं गणपति बप्पा! जानिए कैसे होंगे दर्शन

दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह हैं जहां एक बार जाओ तो वहीं का हो जाने का मन करने लगता है. कई ऐसी जगह भी हैं जो हैरान कर जाती हैं. लोग अपनी पसंद के हिसाब से एडवेंचर जगहों, प्राकृतिक जगहों या फिर आध्यात्मिक जगहों की ट्रिप प्लान करते हैं. आपने अब तक कई मंदिरों के दर्शन किए होंगे, लेकिन क्या आप उस जगह के बारे में जानते हैं, जहां पर भगवान गणेश की प्रतिमा बिल्कुल ज्वालामुखी के मुहाने पर स्थित है.

इंडोनेशिया एक ऐसा देश है, जहां पर घूमने के लिए कई खूबसूरत मंदिर हैं. इसके अलावा यहां पर संग्रहालय, समुद्र तट और ज्वालामुखी भी हैं जो देखने लायक जगहें हैं. फिलहाल जान लेते हैं इंडोनेशिया में मौजूद भगवान गणेश की प्रतिमा के बारे में.

700 साल पुरानी है भगवान गणेश की प्रतिमा

इंडोनेशिया में भगवान गणेश की प्रतिमा ज्वालामुखी के मुहाने पर एक चट्टान पर मौजूद है और लोग यहां पर दर्शन भी करने आते हैं. अब इसे चमत्कार कहें या कुछ और कहा जाता है कि ज्वालामुखी के मुहाने पर मौजूद गणपति जी की ये प्रतिमा करीब 700 साल पुरानी है. यहां पर आसपास रहने वाले लोग बप्पा की इस प्रतिमा की पूजा भी करते हैं और उन्हें अपना रक्षक मानते हैं.

इस पर्वत पर है गणपति देव की प्रतिमा

भगवान गणेश की ये 700 साल पुरानी प्रतिमा इंडोनेशिया का माउंट ब्रोमो पर स्थित है. यहीं पर गुनुंग ब्रोमो नाम का ज्वालामुखी है जो सक्रिय है. प्रतिमा कुछ इस तरह से विराजमान है, जहां पर बराबर ज्वालामुखी से धुआं निकलता हुआ भी दिखाई देता है. माउंट ब्रोमो पर्वत का बहुत पवित्र माना जाता है. जानकारी के मुताबिक, इंडोनेशिया में करीब 141 ज्वालामुखी हैं और इनमें से 130 ज्वालामुखी सक्रिय हैं.

यहां पर कैसे पहुंचें?

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी के मुहाने पर मौजूद भगवान गणेश की प्रतिमा के दर्शन करने हैं तो आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी. आपको यहां पहुंचने के लिए सुरबाया इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फ्लाइट लेनी होगी और फिर यहां से बस लेकर बस टर्मिनल पर उतर जाएं. सूर्योदय के समय यहां पर शानदार नजारा देखने को मिलता है.

इंडोनेशिया में भारतीय संस्कृति

वैसे तो इंडोनेशिया एक मुस्लिम बाहुल्य देश है, लेकिन यहां पर भारतीय संस्कृति खूब देखने को मिलती है. इंडोनेशिया में पुरा तमन सरस्वती मंदिर, तनह लोट मंदिर, पुरा बेसकिह मंदिर, सिंघसरी शिव मंदिर, प्रम्बानन मंदिर जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं. यहां तक कि इंडोनेशिया की करेंसी पर भी भगवान गणेश की फोटो छपी रह चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *