Earthquake in Himachal : हिमाचल के Chamba में 5.3 की तीव्रता से भूकंप के तेज झटके, 120 साल पहले 1905 में भी 4 April के दिन आया था एक विनाशकारी भूकंप

Spread the love

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई है. अभी तक किसी भी तरह की जान-माल की जानकारी सामने नहीं आई है. हिमाचल में भूकंप के झटके महसूस किए जाने से कुछ मिनट पहले कश्मीर घाटी में भी झटके महसूस किए गए थे.

 हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में आज से 120 साल पहले 1905 में आज ही के दिन चार अप्रैल को एक विनाशकारी भूकंप आया था. इस दौरान कांगड़ा तबाह हो गया था. चार अप्रैल 1905 का वह दिन था. सुबह के करीब 6 बजर 19 मिनट हुए थे. इस दौरान धरती डोलने लगी और फिर सुबह कुछ तहस-नहस हो गया. 8 रिएक्टर स्केल पर यह भकूंप आया था. इस दौरान करीब दो मिनट तक लोग झटके महसूस करते रहे.

हिमाचल के चंबा में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.3 रही तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई है. अभी तक किसी भी तरह की जान-माल की जानकारी सामने नहीं आई है. पूरे शहर और मनाली में भी तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये चंबा से लगभग 100 किमी दूर है. हिमाचल में भूकंप के झटके महसूस किए जाने से कुछ मिनट पहले कश्मीर घाटी में भी झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से करीब 10 km नीचे बचाया जा रहा है. तेज भूकंप के झटके कई इलाकों में महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप रात करीब 9:34 पर आया.

मनाली में रह रहे लोगों ने बताया कि उन्होंने बहुत तेज झटके महसूस किए. झटके कुछ सेकेंड्स के लिए ही आए लेकिन बहुत तेज थे जिसके बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. बता दें कि 3 मार्च को ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप पिछले 25 सालों में से अब तक सबसे तेज भूकंप था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *