केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में जमानत

Spread the love

दिल्‍ली शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस CM अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत मिली है. महीनों की कानूनी रस्‍साकसी के बाद कोर्ट ने आखिरकार मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी. कोर्ट ने ED की तमाम दलीलों को ठुकराते हुए केजरीवाल को जमानत दी है.

दिल्‍ली शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है. CM केजरीवाल को ED ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. दिल्‍ली की राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने उन्‍हें जमानत दी है. कोर्ट ने ED की दलीलों को खारिज करते हुए सीएम केजरीवाल को जमानत दी है. जांच एजेंसी ने 48 घंटे की मोहलत मांगी थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया. बता दें कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जांच एजेंसी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए उन्‍हें अंतरिम जमानत दी थी. अंतरिम जमानत की अवधि पूरी होने के बाद उन्‍होंने 2 जून को तिहाड़ जेल प्रशासन के समक्ष समर्पण किया था.

राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय की तमाम दलीलों को खारिज करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत दी है. कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 1 लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दी है. बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को तिहाड़ जेल से बाहर आ सकते हैं. सीएम केजरीवाल ईडी और सीबीआई की ओर से लगाए गए आरोपों को लगातार खारिज करते रहे हैं. केजरीवाल ने कोर्ट में मनी लॉन्ड्रिंग और दिल्‍ली शराब घोटाला में अपनी संलिप्‍तता से इनकार करते रहे हैं. आम आदमी पार्टी की ओर से लगातार यह आरोप लगाया जाता रहा है कि सीएम केजरीवाल को इस मामले में फंसाया गया है.

दिल्‍ली शराब घोटाला मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद आम आदमी पार्टी की ओर से पहली प्रतिक्रिया समाने आई है. AAP ने X पर पोस्‍ट कर कोर्ट के फैसले पर खुशी जाहिर की है. AAP ने कहा, ‘सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं. BJP की ED की तमाम आपत्तियों को ख़ारिज करते हुए माननीय न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है.’ वहीं, AAP की वरिष्‍ठ नेता और दिल्‍ली कैबिनेट में मंत्री आतिशी मार्लेना ने भी रिएक्‍शन दिया है. उन्‍होंने एक्‍स पर पोस्‍ट कर लिखा- सत्‍यमेव जयते. सौरभ भाद्वाज ने एक्‍स पर पोस्‍ट कर लिखा, ‘PMLA के मामलों में किसी भी तरह की राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट तक इंतज़ार करना पूरी न्याय व्यवस्था का दम घोट रहा था. निचली अदालतें भी समय पर न्याय दें, यह बहुत ज़रूरी था. हर मामला सुप्रीम कोर्ट जाए, यह सुप्रीम कोर्ट का बोझ बेवजह बढ़ा रहा था.’
इससे पहले बुधवार को सुनवाई के दौरान स्‍पेशल जज ने ED से पूछा था कि अरविंद केजरीवाल की न्‍यायिक हिरासत को बढ़ाने की क्‍या जरूरत है? इसपर ED की ओर से कोर्ट में पेश हुए ASG एसवी राजू ने कोर्ट को बताया था कि 100 करोड़ के शराब घोटाला मामले में 45 करोड़ रुपये का पता चल गया है. हाई-प्रोफाइल केस की सुनवाई के दौरान मामले में एक अन्‍य आरोपी के. कविता का भी नाम आया. साथ ही गोवा विधानसभा चुनाव का भी उल्‍लेख किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *