NEET Paper Leak : नीट पेपर लीक में CBI का एक्शन, हजारीबाग से प्रिंसिपल समेत 3 गिरफ्तार

Spread the love

मामले में झारखंड के हजारीबाग में स्थित ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार को सीबीआई ने गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि ओएसिस स्कूल के प्रधानाचार्य एहसानुल हक को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा पांच मई को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के लिए हजारीबाग का नगर समन्वयक बनाया गया था। उप-प्रधानाचार्य इम्तियाज आलम को एनटीए का पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल का केंद्र समन्वयक नियुक्त किया गया था।

neet paper leak.

नीट-यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने हजारीबाग स्थित ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और एनटीए के सिटी कोऑर्डिनेटर एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल मोहम्मद इम्तियाज और एक दैनिक अखबार के पत्रकार जमालुद्दीन को गिरफ्तार किया है। शुक्रवार शाम सीबीआई टीम तीनों को साथ लेकर पटना रवाना हो गई। सीबीआई ने स्कूल प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल सहित एक दर्जन लोगों से पिछले चार दिनों तक लंबी पूछताछ की। शुक्रवार को हजारीबाग में एक दैनिक अखबार के दो पत्रकारों मो. सलाउद्दीन और जमालुद्दीन को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिसमें जमालुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया गया।

अधजला पेपर का नंबर ओएसिस स्कूल का था

एनटीए के सिटी को-ऑर्डिनेटर और स्कूल प्रिंसिपल एहसान उल हक से इन दोनों पत्रकारों की फोन पर लगातार कई बार और लंबी बातें हुई हैं। कॉल रिकॉर्ड की वजह से दोनों संदेह के घेरे में आए। बाद में सीबीआई टीम स्कूल प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार जमालुद्दीन को लेकर पटना रवाना हो गई। इसके पहले पेपर लीक मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस की ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) टीम ने पटना के रामकृष्ण नगर क्षेत्र से अधजला प्रश्न पत्र बरामद किया था।इस प्रश्न पत्र के सीरियल नंबर की जांच से पता चला कि यह हजारीबाग के मंडई रोड में ओएसिस स्कूल स्थित एग्जाम सेंटर का है।
इसी आधार पर सीबीआई ने पिछले चार दिनों के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल मो. इम्तियाज सहित हजारीबाग में एक दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। बताया जा रहा है कि सीबीआई टीम को हजारीबाग में पेपर लीक के पुख्ता सबूत मिले हैं। एजेंसी ने उन बक्सों को भी जब्त किया है, जिनमें प्रश्न पत्र हजारीबाग पहुंचे थे। हजारीबाग में प्रश्न पत्र कूरियर कंपनी के एक रिमोट एरिया स्थित सेंटर पर पहुंचे थे और इसके बाद प्रश्न पत्रों के ट्रंक बैंक तक ई-रिक्शा से पहुंचाए गए थे। बैंक में भी प्रश्न पत्रों को रिसीव करने से लेकर उनके रखरखाव में लापरवाही की बात सामने आई है।

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की जांच के दौरान दोनों आरोपी जांच के घेरे में आए थे। ईओयू पहले मामले की जांच कर रही थी। अधिकारियों ने बताया कि टीम को प्रश्न पत्र हल करने वाले (सॉल्वर) गिरोह के ठिकाने पर छापेमारी के दौरान नीट-यूजी के जले हुए प्रश्नपत्र मिले। एक बयान में, ईओयू ने दावा किया था कि कुख्यात संजीव कुमार उर्फ लूटन मुखिया गिरोह ने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से ‘लीक’ हुआ नीट-यूजी प्रश्नपत्र कथित रूप से प्राप्त किया था। सीबीआई ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) पेपर लीक मामले में छह प्राथमिकी दर्ज की हैं। एनटीए ने देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट-यूजी परीक्षा का आयोजन किया था। इस साल पांच मई को कुल 571 शहरों के 4750 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *