Women’s Asia Cup: महिला एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत, पाकिस्तान सेमीफाइनल में

Spread the love

सेमीफाइनल 26 जुलाई को

भारत की धमाकेदार जीत ने महिला एशिया कप में पाकिस्तान को सेमीफाइनल का टिकट थमा दिया है. भारतीय महिला टीम ने मंगलवार को नेपाल को 82 रन से करारी शिकस्त दी. नेपाल के हारते ही पाकिस्तान का सेमीफाइनल खेलना भी तय हो गया. भारत एक मैच पहले ही टॉप-4 में अपनी जगह बना चुका था. सेमीफाइनल मुकाबले 26 जुलाई को खेले जाएंगे.

भारत की नेपाल पर जीत की नींव ओपनर शेफाली वर्मा और डी हेमलता ने रखी. शेफाली और हेमलता ने 14 ओवर में 122 रन की बेहतरीन साझेदारी की. यह साझेदारी हेमलता (47) के आउट होने से टूटी. उन्होंने 42 गेंद पर 47 रन बनाए. हेमलता इस मैच में स्मृति मंधाना की जगह ओपनिंग करने उतरीं, जो इस मैच में कप्तानी कर रही हैं. इस मैच में हरमनप्रीत कौर और पूजा वस्त्रकार को रेस्ट दिया गया था.

डी. हेमलता भले ही अर्धशतक चूक गई हों, लेकिन शेफाली वर्मा ने 50 रन का आंकड़ा पार करने में कोई गलती नहीं की. वे जिस अंदाज से खेल रही थीं, उससे लग रहा था कि शतक बनाएंगी. शतक के करीब पहुंचते ही उनसे एक गलती हो गई. शेफाली 16वें ओवर में सीता राणा मागर की गेंद को आगे निकलकर मारने की कोशिश में स्टंप आउट हो गईं. उन्होंने आउट होने से पहले 48 गेंद में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 81 रन बनाए. यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का बेस्ट स्कोर है.
शेफाली वर्मा और डी हेमलता के आउट होने के बाद जेमिमाह रोड्रिगेज, सजीवन साजना और ऋचा घोष ने छोटी लेकिन बेहतरीन पारियां खेलकर 3 विकेट पर 178 के स्कोर तक पहुंचाया. जेमिमाह ने 15 गेंद पर 28 रन बनाए. सजीवन 12 गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हुईं. ऋचा घोष ने 6 रन की नाबाद पारी खेली.
179 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम कभी भी जीत की ओर बढ़ती नजर नहीं आई. उसकी ओर से एक भी बैटर 20 की रनसंख्या नहीं छू सकी. नेपाल की पूरी टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 96 रन ही बना सकी. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. अरुंधती रेड्डी और राधा यादव ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.

भारत की यह महिला एशिया कप में लगातार तीसरी जीत है. भारतीय टीम 3 जीत के साथ ग्रुप ए में पहले नंबर पर रही. भारत की इस जीत सीधा फायदा पाकिस्तान को मिला. पाकिस्तानी टीम ने दो मैच जीते. अगर नेपाल की टीम भारत को बड़े अंतर से हरा देती तो पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाता. यही कारण है कि उसके फैंस नेपाल के खिलाफ भारत की जीत की दुआ करते रहे. नेपाल ने टूर्नामेंट में एक मैच जीता. ग्रुप की चौथी टीम यूएई का जीत का खाता सिफर रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *