India v/s Srilanka : 1997 के बाद पहली बार भारत को वनडे सीरीज में श्रीलंका ने हराया

Spread the love

भारत को श्रीलंका दौरे पर शर्मनाक शिकस्त

भारत को श्रीलंका दौरे पर शर्मनाक शिकस्त का सामना करना पड़ा है. मेजबान श्रीलंका ने भारत को तीसरे वनडे में 110 रन से हार को मजबूर कर दिया है. गौतम गंभीर के कोच बनने के बाद भारतीय टीम बड़े जोरशोर से श्रीलंका पहुंची थी. भारत ने टी20 सीरीज जीती भी. लेकिन वनडे सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली के लौटने के बाद भारत को ऐसी हार झेलनी पड़ी, जो लंबे समय तक दर्द देने वाली है. श्रीलंका ने वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की. श्रीलंका की टीम ने 1997 के बाद पहली बार भारत को वनडे सीरीज में हराया है.

भारत और श्रीलंका के बीच बुधवार को तीसरा वनडे खेला गया. भारत दो मैचों के बाद सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा था. इसलिए तीसरा मैच करो या मरो जैसा हो गया था. भारत को सीरीज बचाने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था. लेकिन भारतीय टीम ने ऐसा सरेंडर किया, जो शायद किसी ने सोचा होगा. श्रीलंका ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 248 रन बनाए. भारतीय टीम इसके जवाब में 138 रन पर ढेर हो गई.

249 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर शुभमन गिल 6 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित शर्मा (35) और विराट कोहली (20) ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे. दोनों ही बैटर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. इन दोनों के आउट होने के बाद तो बस आयाराम गयाराम का नजारा दिखा. ऋषभ पंत 6, श्रेयस अय्यर 8, अक्षर पटेल 2 और शिवम दुबे 9 रन बनाकर आउट हुए.

वॉशिंगटन सुंदर ने 30 और डेब्यू मैच खेल रहे रियान पराग ने 15 रन बनाए. कुलदीप यादव छह रन बनाकर चलते बने. कुल मिलाकर एक भी भारतीय बैटर ऐसा नहीं था, जो विकेट पर टिककर खेलने में काबयाब हो पाता. नतीजा भारतीय टीम महज 26.1 ओवर में 138 रन पर ऑलआउट हो गई.
श्रीलंका के लिए सबसे अधिक विकेट दुनिथ वेलालागे ने लिए. उन्होंने पांच भारतीय बैटर्स को पैवेलियन लौटाया. जेफ्री वांडरसे और महीश तीक्ष्णा ने 2-दो विकेट लिए. एक विकेट असिथा फर्नांडो के नाम रहा. भारत ने 9 विकेट स्पिनरों को दिए. यह इस सीरीज में लगातार तीसरा मौका था जब भारत के 9 बैटर्स ने स्पिनरों को विकेट दिए.
इससे पहले श्रीलंका ने अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस और पाथुम निसंका की बेहतरीन पारियों की बदौलत 248 रन बनाए. अविष्का ने 102 गेंद खेलकर 96 रन बनाए. कुसल मेंडिस ने 82 गेंद में 59 रन की पारी खेली. निसंका ने 45 रन बनाए. कामिंदु मेंडिस ने 19 गेंद में 23 रन की पारी खेली. भारत के लिए डेब्यू मैच खेल रहे रियान पराग ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. और कोई भारतीय एक विकेट से से ज्यादा नहीं ले सका.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *