Udaipur : स्कूल के बाहर चाकूबाजी के बाद उदयपुर में हिंसा-आगजनी, धारा 144 लागू

Spread the love

सूरजपोल स्थित स्कूल में मामूली कहासूनी के बाद दसवीं में पढ़ने वाले छात्र ने अपने सहपाठी पर चाकू से हमला कर दिया, जिससे छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। हमले के बाद शहर में तनाव की स्थिति पैदा हो गई।

Udaipur: Tension in Udaipur after deadly attack on student, vehicles vandalized and set on fire

उदयपुर शहर के भटियाणी चौहट्टा में शुक्रवार को सुबह तनावपूर्ण स्थिति बन गई है। गुस्साए लोगों न बाजार बंद करा दिए। साथ ही कई जगह वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। मामले को लेकर शहर में कई जगह आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। 

आरोप है कि समुदाय विशेष के सहपाठी छात्र ने हमला किया। चाकू मारने की बात फैलने के बाद हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश फैल गया। कई हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं सहित भाजपा पदाधिकारी एमबी अस्पताल में एकत्रित हो गए और नारेबाजी की गई।

कल रात 10 बजे तक के लिए इंटरनेट बैन
चाकूबाजी की घटना के बाद भड़की हिंसा को देखते हुए उदयपुर जिला प्रशासन ने इंटरनेट बंद के आदेश जारी किए। आज रात 10:00 बजे से अगले 24 घंटे तक इंटरनेट सेवा उदयपुर में बंद रहेगी। शहर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए इंटरनेट बैन की गई है। 

देखते ही देखते आक्रोश बढ़ गया और संगठनों के कार्यकर्ता बाजार पहुंच गए। तनावपूर्ण स्थिति लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। लोगों ने शॉपिंग मॉल में तोड़फोड़ की और पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने धारा-144 लागू कर दी।

बाजारों में छाया सन्नाटा
हिंदूवादी संगठनों ने बापू बाजार, दिल्ली गेट और हाथी पोल के बाजार बंद करवा दिया करवा दिए। घटनाक्रम के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया और बाद में संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से एसपी योगेश गोयल, एएसपी उमेश ओझा ने अधिकारियों ने समझाइश की। समझाश के बाद भी हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ता एमबी अस्पताल और बाजारों में अलग-अलग टोली में देखे जा रहे हैं।
इधर, चाकूबाजी की घटना में घायल दसवीं के छात्र देवराज का एमबी अस्पताल के आईसीयू में उपचार जारी है। उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। चाकूबाजी की घटना के पीछे क्या कारण रहे, इसकी पुष्टि घायल छात्र के बयान होने के बाद ही पता चल सकेगा। दरअसल, सरकारी स्कूल के दो छात्रों के झगड़े के कारण ये तनाव हो गया। शहर के सरकारी स्कूल में एक छात्र ने दूसरे छात्र को चाकू से हमला कर घायल कर दिया। घटना सूरजपोल थाना क्षेत्र में सुबह 10:30 बजे की है। घायल स्टूडेंट को टीचर महाराणा भूपाल (एमबी) हॉस्पिटल लेकर पहुंचे, जहां उसका इलाज चल रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी लोकेश भारती के अनुसार दोनों छात्र नाबालिग हैं और इनकी उम्र करीब 15 साल है। दोनों राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भटि्टयानी चौहट्टा में एक ही क्लास में पढ़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *