Atlas & Suicide : एक था Atlas ! पूर्व अध्यक्ष सलिल कपूर ने आर्थिक तंगी के कारण खुद को मार ली गोली

Spread the love

पहले बंद हुईं फैक्ट्रियां, अब मालिक ने मार ली गोली, 70 साल पुरानी Atlas हुई बर्बाद

भारत में 70 साल तक एकछत्र राज करने वाली एटलस कंपनी के ढलान पर जाने की वजह से कंपनी के पूर्व अध्यक्ष सलिल कपूर ने आर्थिक तंगी के कारण 3 सितंबर 2024 को सुसाइड कर लिया.

  •  आम आदमी की शान एटलस साइकिल बनाने वाली कंपनी के पूर्व अध्यक्ष सलिल कपूर ने सुसाइड कर लिया है. मंगलवार दोपहर 2 बजे के आस-पास दिल्ली के अब्दुल कलाम मार्ग स्थित आवास पर कपूर ने अपने लाइसेंसी पिस्टल से खुद को गोली मार ली. सलिल कपूर की उम्र तकरबीन 70 साल थी. मंगलवार दोपहर 2.30 बजे के करीब नई दिल्ली स्थित पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस घटनास्थल पर पहुंच कर लाइसेंसी पिस्टल और सुसाइड नोट बरामद कर आगे की जांच शुरू कर दी है.

नई दिल्ली के डीसीपी देवेश महला के मुताबिक, ‘संदेह है कि कपूर ने खुद को गोली मारी है.’ घटनास्थल पर एक लाइसेंसी पिस्टल मिली है. साथ ही एक पेज का सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. इस सुसाइड नोट में चार लोगों का जिक्र किया गया है, जिसपर कपूर ने उत्पीड़न का आरोप लगाया है. इस नोट में लिखा है कि चार लोगों से कर्ज लिया था. कर्ज चुकाने के लिए उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा था. सभी धमकियां भी देते थे, जिससे वह परेशान हो गए.’

एटलस के पूर्व अध्यक्ष थे सलिल कपूर
दिल्ली पुलिस ने इन नामों को फिलहाल सार्वजिनक करने से इंकार कर दिया है. डीसीपी के मुताबिक, सुसाइड नोट में जिन-जिन लोगों का जिक्र है सभी को पूछताछ के लिए बुलाया गया है.’ आपको बता दें कि सलिल कपूर पर कई देनदारी बकाया था. पत्नी से तलाक हो चुका था और बच्चे भी साथ नहीं रहे थे. खास बात यह है कि सलिल कपूर की भाभी नताशा कपूर भी साल 2020 में इसी घर में सुसाइड कर ली थी. नताशा सलिल कपूर के भाई संजय कपूर की पत्नी थीं.

सलिल कपूर को साल 2015 में धोखाधड़ी के दो अलग-अलग मामलों में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा गिरफ्तार कर चुकी है. पहले मामले में सत्येंद्र नाथ नाम के व्यक्ति ने कपूर पर 9 करोड़ रुपये नहीं देने का आरोप लगाया था. इस मामले में ईओडब्ल्यू ने मामला दर्ज किया था. सलिल ने 7 पोस्ट डेटेड चेक दिया था जो बाउंस हो गए. पुलिस की जांच के दौरान साकेत कोर्ट ने सलिल को भगोड़ा घोषित कर दिया था. एक और मामले में एक महिला सुनीता बंसल ने ईओडब्ल्यू में शिकातयत दर्ज कराई कि सलिल कपूर ने 4 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.

2020 में बंद हो गया था प्रोडक्शन यनिट
साल 1951 में एटलस कंपनी ने साइकिल बनाने की शुरुआत की थी. साल 2020 में गाजियााद स्थित साहिबाबाद में एटलस कंपनी की आखिरी यूनिट भी आर्थिक संकट के चलते बंद कर दिया गया था. इसके बाद एटलस साइकिल का उत्पादन देश में बंद हो गया. कंपनी ने तब अपने कर्मचारियों को लिखा था कि पिछले कई सालों से कंपनी भारी संकट से गुजर रही है. कंपनी ने सभी उपलब्ध फंड खर्च कर दिए हैं. स्थिति यह है कि अन्य आय का कोई श्रोत नहीं है. यहां तक की दैनिक खर्चों के लिए भी फंड नहीं है. जबतक धन का प्रबंध नहीं कर लेते तबतक कच्चा माल खरीदने के लिए असमर्थ हैं. ऐसे में फैक्ट्री चलानी की स्थिति में नहीं हैं. इसलिए सभी कर्मकार 3 जून 2020 के बाद ले-ऑफ घोषित किए जाते हैं.

साल 1951 से शुरू हुई एटलस आम आदमी की सवारी बन गई थी. लोगों को एटलस साइकिल के साथ बचपन की ढेरों यादें जुड़ी हैं. साइकिल की दुनिया का ये बड़ा नाम धीरे-धीरे धूमिल हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *