Lebnon Serial Blast : लेबनान में फिर से सीरियल Blast, अंतिम संस्कार के समय विस्फोट में 9 की मौत, 300 से अधिक लोग घायल

Spread the love

लेबनान में एक दिन पहले पेजर में हुए विस्फोट के बाद आज फिर से सीरियल धमाके हुए हैं। जानकारी के मुताबिक रेडियो सेट जैसे कुछ उपकरणों में आज सिलसिलेवार धमाके हुए हैं, जिसमें अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

लेबनान में एक दिन पहले पेजर में हुए विस्फोट के बाद आज फिर से सीरियल धमाके हुए हैं। जानकारी के मुताबिक रेडियो सेट जैसे कुछ उपकरणों में आज सिलसिलेवार धमाके हुए हैं, जिसमें अब तक नौ लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल बताएं जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एपी के हवाले से आई रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत में हिजबुल्ला सदस्यों और पेजर विस्फोट से मारे गए बच्चे के अंतिम संस्कार के दौरान कई विस्फोट की आवाज सुनी गई। बता दें कि एक दिन पहले लेबनान पेजर में सीरियल धमाकों में 12 लोगों की मौत हुई थी। वहीं इन धमाकों में 2700 से अधिक लोग घायल भी हुए थे।

बेरूत में घटनास्थल पर मौजूद एक एजेंसी के पत्रकारों के अनुसार, हिजबुल्ला के तीन सदस्यों और एक बच्चे के अंतिम संस्कार स्थल पर कई विस्फोट हुए हैं। बता दें कि इन सभी की एक दिन पहले पेजर विस्फोट में मौत हो गई थी।

वहीं लेबनान राज्य मीडिया के अनुसार, बेका घाटी के सोहमोर शहर में अज्ञात वायरलेस उपकरणों के विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई है। लेबनान के कई इलाकों में कई विस्फोट हुए हैं, दर्जनों लोगों के घायल होने की भी सूचना है। हिजबुल्लाह की तरफ से इस्तेमाल किए जाने वाले संचार उपकरणों में विस्फोट हुआ। जानकारी के मुताबिक बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 15 से 20 विस्फोट हुए और दक्षिणी लेबनान में 15 से 20 विस्फोट हुए।

रेडियो सेट और वॉकी-टॉकी धमाके में बढ़ी मृतकों की संख्या

लेबनान में आज हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि संचार उपकरण विस्फोट में 300 से अधिक घायल हो गए हैं।

UN प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में बड़ी संख्या में संचार उपकरणों के फटने की खबरों पर चिंता जताई है।

विस्फोट हुआ, सरकारी प्रवक्ता फतेमेह मोहजेरानी ने एक्स पर जानकारी दी है।

लेबनान की टीमों ने आग बुझाई
लेबनान सिविल डिफेंस की टीम ने देश के दक्षिणी गवर्नरेट नबातियेह में कम से कम 60 जगहों पर लगी आग को बुझाया है। सिविल डिफेंस ने बताया कि वायरलेस डिवाइस में विस्फोट के बाद घरों और स्थानीय व्यवसायों के साथ-साथ वाहनों और मोटर वाहनों में भी आग लग गई थी। 

एक दिन पहले पेजर विस्फोट में 12 की मौत हजारों घायल
वहीं एक दिन पहले ही लेबनान में हजारों पेजर में हुए विस्फोट में 12 लोगों की मौत हुई थी। जबकि इस विस्फोट में घायल 200 लोगों की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक हिजबुल्ला की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहे पेजर हंगरी में मौजूद एक कंपनी की तरफ से बनाए गए थे। हालांकि इस पूरे मामले पर इस्राइल ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है।

हंगरी ने पेजर के निर्माण से किया इनकार
लेबनान में एक दिन पहले हजारों की संख्या में फटने वाले पेजर को आ रही खबरों में दावों का हंगरी सरकार ने खंडन किया है। हंगरी सरकार का कहना है कि विस्फोटक वाले पेजर उनके देश में नहीं बनाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *